Sunday, April 21, 2024

शरद पूर्णिमा पर मॉरीशस में श्री विष्णु सहस्रनाम और त्रिपुरभैरवी पाठ से आर्यम पुष्पार्चन संपन्न

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...
  • श्री एथनिक इंडिया मॉरीशस का मसूरी आश्रम में विलय

मसूरी। दक्षिणी अफ़्रीका के देश मॉरीशस में सक्रिय श्री एथनिक इंडिया संस्था का आज शरद पूर्णिमा के अवसर पर आर्यम इंटरनेशनल फाउंडेशन मसूरी द्वारा संचालित भगवान शंकर आश्रम में विलय हो गया। वर्ष 2012 से संचालित मॉरीशस आश्रम भी अब भगवान शंकर आश्रय के नाम से जाना जाएगा। इस अवसर श्री विष्णु सहस्रनाम और त्रिपुरभैरवी पाठ के साथ पुष्प अर्चन किया गया। जिसमें मॉरीशस के अनेक भक्तों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।
ट्रस्ट की अधिशासी प्रवक्ता माँ यामिनी श्री ने बताया कि फ़ाउंडेशन के प्रमुख और आश्रम के मुख्य अधिष्ठाता परमप्रज्ञ जगद्ग़ुरु प्रोफ़ेसर पुष्पेन्द्र कुमार आर्यम महाराज स्वयं इस अवसर पर मॉरीशस पधारे। उन्हीं के सानिध्य और आशीष के साथ समस्त सत्र संपन्न हुए।
ज्ञातव्य हो कि पूज्य गुरुदेव श्री आर्यम महाराज ने अपने पहले आश्रम की स्थापना 11 वर्ष पूर्व मॉरीशस में ही की थी। तब इसका नाम श्री एथनिक इंडिया रखा गया था। आज के बाद यह भी भगवान शंकर आश्रम की शाखा के रूप में जाना जाएगा।इस अवसर पर पूर्व संस्था के सभी पदाधिकारियों ने एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया। अब सभी गतिविधियाँ भगवान शंकर आश्रम मसूरी से ही नियंत्रित और संचालित होंगी।
आश्रम के सक्रिय सहयोग से फ़्रांस अधिकृत रीयूनियन, मेडागास्कर, केपटाऊन, जॉनसबर्ग, डरबन,शेशल्स, रोड्रिक्स आदि में पहले से जुड़े साथियों को लाभ प्राप्त होगा। फ़ाउंडेशन शीघ्र ही भारत की प्राच्य विद्याओं पर आधारित शिक्षा प्रदान करने के लिए एक यूनिवर्सिटी मॉरीशस में खोलेने के प्रति गंभीर है। इस संबंध में कार्यवाही चल रही है।
आज वर्ष के अंतिम चंद्रग्रहण से पूर्व श्री विष्णु सहस्रनाम और त्रिपुरभैरवी पाठ के साथ भव्य पुष्प अर्चन और वैदिक मंत्रोच्चार से मॉरीशस गूंज उठा।
इस अवसर पर आश्रम के स्थानीय संयोजक नवीन कोसी, प्रिया कोसी, गिरीशा देवी, भगवंती कोसी, किरण नारायण, वीमा बाई, रितिशा बाई, शिखा, नितिन, सवीना, निखिल, सर्वेश्वर, एशा, यजनेश, अनीता, रणजीत आदि लगभग 100 भक्तों ने उपस्थित होकर पूज्य गुरुदेव का आशीर्वाद प्राप्त किया।

Latest News