Sunday, April 21, 2024

राम नगरी से सीएम योगी ने किया मिशन महिला सारथी का आगाज, महिलाएं यात्रियों को लेकर दौड़ाएंगी बसें

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर राम नगरी अयोध्या पहुंचे। यहां अयोध्या के राम कथा पार्क में मिशन शक्ति के तहत एक भव्य समारोह आयोजित किया गया था। सीएम ने यहां परिवहन निगम की 51 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बता दें कि इन परिवहन निगम की बसों में एक साथ चालक और परिचालक दोनों ही महिलाएं नजर आएंगी।
सीएम योगी ने दिखाई बसों को हरी झंडी
शारदीय नवरात्रि के उपलक्ष्य में सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचे। यहां प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई मिशन शक्ति योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को एक बड़ा तोहफा दिया। रामनगरी अयोध्या की सरजमी से सीएम योगी ने परिवहन निगम की 51 बसों को एक साथ हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बता दें कि लखनऊ रीजन में 2 महिला चालक और 15 महिला परिचालकों की तैनाती की गई है। इसी तरह से उत्तर प्रदेश के अन्य डिपो में भी चालक और परिचालक दोनों ही महिलाओं की तैनाती की गई है।
चालक और परिचालक होंगी महिलाएं
सीएम योगी ने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में ऐसा पहली बार देखा जा रहा है, जब परिवहन निगम की बसों में महिला चालक और परिचालक दोनों नजर आएंगी। महिलाएं टिकट भी काटेंगी और बस भी चलाएंगी। सीएम ने कहा कि यह प्रदेश सरकार द्वारा मिशन शक्ति योजना से सारथी महिलाओं को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने की यह एक बड़ी पहल है।
मिशन महिला सारथी
सीएम योगी ने कहा कि मिशन महिला सारथी को लॉन्च करने के साथ-साथ जो लोग कहते हैं कि महिला वह काम नहीं कर सकती है, वह काम परिवहन निगम कर रहा है। अब महिला परिवहन निगम की बसों में चालक और परिचालक दोनों होंगी। सीएम ने परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह की पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि महिलाएं जब स्वावलंबी होंगी, तो उनका सम्मान बढ़ेगा। महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी तो सर्वांगीण विकास होगा।
परिवहन निगम में शामिल होंगी इलेक्ट्रिक बसें
उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की पहली बस 1947 में चली थी। तब से अब तक एक लंबी दूरी को परिवहन निगम ने तय किया है। आज परिवहन निगम उसमें एक नई प्रगति करते आगे बढ़ रहा है। अब बस स्टेशन भी एयरपोर्ट की तर्ज पर बन रहे हैं। प्रदेश में अब इलेक्ट्रिक बसों का भी परिवहन निगम संचालन करेगा। इलेक्ट्रिक बसों में आवाज न होने के साथ ही गति भी होती है।
इलेक्ट्रिक बसों को खरीदने वालों को मिलेगी सब्सिडी
सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 51 बसें परिवहन निगम के बेड़े में शामिल हो रही हैं। इसके लिए प्रदेश सरका द्वारा 400 करोड रुपये सेंशन किए हैं। अब प्रदेश की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसें भी दौड़ेंगी। सीएम ने कि इलेक्ट्रिक बसों के लिए प्रदेश सरकार ने एक पॉलिसी बनाई है। प्रदेश में इलेक्ट्रिक बस खरीदने वालों को 20 लाख रुपए तक सब्सिडी मिलेगी। यह बसें डीजल, पेट्रोल और सीएनजी से नहीं चलती है। इन बसों से प्रदूषण भी नहीं फैलता है। इसके अलावा एक बार चार्ज होने के बाद यह बसें 300 किलोमीटर तक फर्राटा दौड़ेंगी। बसों के चार्जिंग के लिए परिवहन निगम स्टेशनों पर चार्जिंग की व्यवस्था भी करेगा।
महिला बस चालक श्वेता उपाध्याय और परिचालक रीना ने बताया कि मिशन शक्ति के तहत प्रदेश की महिलाओं को एक बड़ा मौका मिल रहा है। अब प्रदेश की सड़कों पर महिला चालकों द्वारा बसें सड़कों पर फर्राटा दौड़ेंगी। सीएम योगी प्रदेश की महिलाओं को बड़ा मौका दे रहे हैं। सीएम योगी के प्रयास से आज महिलाएं फर्श से अर्श पर पहुंच रही हैं।
सीएम योगी की हुई तारीफ
महिला चालक और परिचालकों ने बताया कि सीएम योगी प्रदेश की महिलाओं का बहुत ख्याल रख रहे हैं। आज जब लड़कियां हवाई जहाज और ट्रेन चला रही हैं तो आखिर बस क्यों नहीं चला सकती हैं, उन्हें जब जिम्मेदारी मिली है तो वह उसे ईमानदारी से निभाएंगी। मिशन शक्ति से महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनने का मौका मिल रहा है।

Latest News