Sunday, April 21, 2024

बागपत तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में 49 शिकायत प्राप्त हुई

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...
  • तहसील दिवस में प्राप्त संदर्भों का एक सप्ताह के अंदर किया जाये निस्तारण
  • जनसामान्य की शिकायतों का गुणवत्ता के साथ समय अंतर्गत करे निस्तारण
  • सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से प्रत्येक पात्र व्यक्ति हो लाभान्वित
  • कैंप लगाकर दिव्यांग जनों के बनाये दिव्यांग प्रमाण पत्र

बागपत। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में बागपत तहसील संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया, जिसमें 43 शिकायत प्राप्त हुई जिसमें से 9 शिकायत का मौके पर निस्तारण किया गया। उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप जन सामान्य की शिकायतों एवं समस्याओं का त्वरित गति के साथ निस्तारण संभव कराने के उद्देश्य से माह के प्रथम और तृतीय शनिवार को 10:00 बजे से 2:00 बजे तक तहसील संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है। इसी के क्रम में आज जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में बागपत तहसील संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक अर्पित विजयवर्गीय जन समस्याएं सुनी जिसमें से 49 शिकायतें प्राप्त हुईं। जिसमें से मौके पर 5 शिकायतों का निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को भी निर्देशित किया है कि जो अधिकारी आइजीआरएस पोर्टल पर या तहसील दिवस की किसी संबंधित शिकायत प्राप्त होती है। उसके स्थल के निरीक्षण के समय फोटोग्राफ्स या रिपोर्ट सही से नहीं देगा उनके खिलाफ भी कार्यवाही करने के कड़े निर्देश दिए हैं।
जिलाधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय व अन्य अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनता की शिकायतों एवं समस्याओं के निराकरण को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार एवं शासन गंभीर है। जनता की समस्याओं का त्वरित निस्तारण संभव हो इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए माह के प्रथम व तृतीय शनिवार को तहसील दिवस का आयोजन किया जाता है।
जिलाधिकारी ने प्राप्त शेष संदर्भों के संबंध में संबंधित अधिकारियों को शासनादेश के अनुसार सीमा अंतर्गत एक सप्ताह के अंतर्गत निस्तारण किया जाए। यदि कोई प्रार्थना-पत्र जटिल समस्या के कारण 07 दिन में निस्तारित नहीं होता है तो उसकी समय अवधि 15 दिन निस्तारण करने की है।
सम्पूर्ण समाधान दिवस’ में प्राप्त शिकायतों में से कम से कम 05 महत्वपूर्ण तथा संवेदनशील शिकायतों को चिन्हित कर उनके निस्तारण हेतु उन्हें मौके पर टीम भेजकर उसीदिन निस्तारण किया जाता है।
खेकड़ा तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में 17 शिकायतें आई थी जिसमें से 2 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया।
बड़ौत तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में कुल 40 शिकायतें प्राप्त हुई मौके पर 3 शिकायत का निस्तारण किया।
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले जनपद स्तरीय तहसील संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर दिव्यांग जनों के हित के लिए दिव्यांग कैंप लगाया जाता है जिसमें दिव्यांग जनों के प्रमाण पत्र बनाए जाते हैं इसी क्रम में जिलाधिकारी के निर्देश में राशन कार्ड, पेंशन, विद्युत के भी कैंप लगाए जाने के निर्देश दिए हैं जो आज बागपत तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में लगाए गए जिसमें 6 दिव्यांग जनों के दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए गए और जिलाधिकारी ने दिव्यंजन लाभार्थियों को दिव्यांग प्रमाण पत्र वितरित किए। जिलाधिकारी ने कहा जो प्रमाण पत्र आपको मिल रहे हैं आपके जीवन में बहुत ही लाभ होंगे और आपको इनके माध्यम से पेंशन भी पात्रता के आधार पर मिलेगी।
इस अवसर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर महावीर कुमार, प्रभागीय वन अधिकारी हेमंत सेठ, तहसीलदार, जिला गन्ना अधिकारी अनिल कुमार भारती, पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित आदि उपस्थित रहे।

Latest News