Sunday, April 21, 2024

बागपत के अमन को यूनिसेफ इंडिया ने बनाया यू रिपोर्ट का एंबेसडर, देश के करोड़ों युवाओं को करेंगे प्रेरित

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर
बागपत: युवा सशक्तिकरण और सामाजिक विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे ट्यौढी के 21 वर्षीय युवा अमन कुमार को यूनिसेफ इंडिया ने नेशनल यू एंबेसडर नियुक्त किया है। यू एंबेसडर के रूप में अमन, यूनेस्को के यू रिपोर्ट प्लेटफार्म को देशभर के युवाओं के बीच लोकप्रिय बनाने की दिशा में कार्य करेंगे। वर्तमान में अमन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से समाज कार्य विषय में स्नातक की पढ़ाई कर रहे है और नेहरू युवा केन्द्र बागपत से जुड़े है।
यूनिसेफ इंडिया के यू रिपोर्ट प्लेटफार्म से वर्तमान में दुनिया के 95 से अधिक देशों से लगभग 28 मिलियन युवा जुड़े है जिसमें 2.7 मिलियन भारतीय युवा है। यू रिपोर्ट प्लेटफार्म, तकनीक के अभिनव प्रयोग से सामाजिक बदलाव के मॉडल पर आधारित है जिसके अंतर्गत युवाओं को व्हाट्सएप, टेलीग्राम और फेसबुक बॉट के माध्यम से रोचक टास्क देकर जागरूक किया जाता है और विभिन्न मुद्दों पर युवाओं से राय भी ली जाती है जिसके लिए यू पॉइंट्स मिलते है।
हाल ही में अमन को फिनलैंड की संस्था हंड्रेड द्वारा भी नवाचार विशेषज्ञों के पैनल में शामिल किया गया था। साथ ही यूनेस्को की ग्लोबल यूथ कम्यूनिटी में भी वह देश का प्रतिनिधित्व कर रहे है। अमन ने चयन की जानकारी देते हुए बताया कि यह उनके लिए गर्व का क्षण है जब विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा उनकी संभावनाओं पर विश्वास कर सामाजिक बदलाव में योगदान के अवसर प्रदान किए जा रहे है और वह यूनिसेफ इंडिया यू रिपोर्ट के उद्देश्य को गति प्रदान करने में हरसंभव योगदान देंगे।
आइए जानते है उनके कार्यों के बारे में
युवाओं को कैरियर संबंधी अवसरों व शैक्षिक संसाधनों की जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से अमन द्वारा प्रोजेक्ट कॉन्टेस्ट 360 लॉन्च किया गया जिसको इंटरनेट पर 7 मिलियन से अधिक लोग देख चुके है। साथ ही उड़ान युवा मंडल की अध्यक्षता करते हुए अमन ने जन जागरूकता हेतु राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय दिवसों पर ऑनलाइन कार्यक्रम लॉन्च कर हजारों लोगों को जागरूक किया। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन के साथ मिलकर कांवड़ यात्रा एप और नगर निकाय निर्वाचन एप तैयार किया जिसके माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों को लाभ मिला।
कई उपाधियों से हो चुके सम्मानित
सामाजिक विकास और युवा सशक्तिकरण के क्षेत्र में रचनात्मकता से सराहनीय कार्य करने पर अमन को विभिन्न उपाधियों से अलंकृत किया गया जिसमें शिक्षा रत्न सम्मान, यंग ट्रांसफार्मर अवार्ड, एकता पुरुस्कार, गुरु शिरोमणि अवार्ड, नीरा अमृत सम्मान आदि शामिल है। स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने पर जिला ब्लड बैंक ने सराहा और प्रोजेक्ट कॉन्टेस्ट 360 की सफलता पर जिला विज्ञान क्लब द्वारा सम्मानित किए गए।
कई अवसरों पर बढ़ाया जिले और प्रदेश का मान
अमन कुमार ने जिले और प्रदेश का कई अवसर पर प्रतिनिधित्व कर मान बढ़ाया जिसमें यूनेस्को एमजीआईईपी के एजुकेशन फॉर ह्यूमन फ्लोरिशिंग, पेटा इंडिया के राष्ट्रीय जनमत संग्रह, एनिमल राहत के रेफरेंडम, संस्कृति मंत्रालय के फेस्टिवल ऑफ लाइब्रेरीज, यूनेस्को की ग्लोबल यूथ कम्यूनिटी, हंड्रेड के नवाचार विशेषज्ञों के पैनल आदि में शामिल होकर बागपत और उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया।
कई संस्थानों के साथ कार्य का अनुभव
पूर्व में अमन ने पेटा इंडिया, एनिमल राहत, हंड्रेड आदि संस्थाओं के कार्यक्रमों से जुड़कर योगदान दिया और वर्तमान में नेहरू युवा केन्द्र बागपत के युवा स्वयंसेवक के रूप में सामाजिक कार्यों में अग्रणी भूमिका निभा रहे है। उनके प्रयासों से जहां हंड्रेड की टॉप 100 इनोवेशन की सूची में भारतीय स्टार्टअप्स को स्थान मिला, वहीं एनिमल राहत के राष्ट्रीय जनमत संग्रह में एनिमल रेस्क्यू पॉलिसी की आवश्यकता पर उन्होंने महत्वपूर्ण राय दी।

Latest News