Monday, April 22, 2024

सांसद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक हुई आयोजित 

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...
  • संबंधित विभागीय अधिकारी विकास कार्यों में लाएं तीव्रता
  • सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करें अफसर
  • निर्माण कार्यों में लापरवाही और गुणवत्ता के साथ कार्य नहीं करने वाले ठेकेदारों को किया जाए ब्लैक लिस्ट
  • प्रत्येक लाभार्थी को मिले पेंशन, ब्लॉक में लगाए जाएं कैंप
  • सरकार की प्रत्येक जन कल्याणकारी योजनाओं को लाभ लाभार्थी तक अवश्य पहुंचाएं संबंधित अधिकारी
  • बिजली विभाग के अधिकारी करें कॉल अटेंड
    पात्र व्यक्ति को पारदर्शिता के आधार पर दिया जाए लाभ
  • स्वयं सहायता समूह का किया जाए मजबूत और लगाया जाए बड़ा कैंप

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर
बागपत: आज कलेक्ट्रेट सभागार में बागपत सांसद डा.सत्यपाल सिंह की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई, जिसमें निगरानी समिति के सम्मानित सदस्य भी उपस्थित रहे। सांसद डा.सत्यपाल सिंह ने कहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में जो अधिकारी अच्छा कार्य करेंगे उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा और जो अपने कार्य और दायित्वों के प्रति उदासीनता लापरवाही करेंगे उनके खिलाफ उच्च अधिकारियों के लिए लिखा जाएगा। अतः सभी अधिकारी सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करें। जो सही है, सही करें जो पात्र है उसे सरकार की जनकल्याणकारी योजना से अवश्य लाभान्वित करें। सांसद ने समीक्षा करते हुए विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि समय-समय पर जनता के बीच में जाकर भी धरातल पर सत्यापन करें अधिनस्थ कर्मचारी के भरोसे ना रहे हैं। उन्होंने कहा पात्रता के आधार पर प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभ दिया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी योजना से वंचित नहीं रहना चाहिए।उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत पात्रता के आधार पर सही तरीके से आवास बनाए जाने के निर्देश दिए। सांसद ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सार्वजनिक स्थलों पर बने हुए हैं। उनमें लॉक नहीं लगना चाहिए और सुचारु रुप से संचालित रहे। उन्होंने कहा शहरों की तर्ज पर गांव में भी साफ सफाई अभियान चलाया जाए। किसी भी तरह की कोई गंदगी नहीं रहनी चाहिए। बागपत में चंहुमुखी विकास होना चाहिए और बागपत चमकना चाहिए। सभी अधिकारी बागपत को प्रदेश में प्रथम स्थान लाने के लिए प्रत्येक लाभार्थी को सरकार की जनकल्याणकारी योजना से लाभान्वित करने के लिए कृत संकल्पित रहे।
सांसद ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में जिन राशन की दुकानों की शिकायत मिल रही है। उन दुकानों पर जांच पड़ताल के साथ कार्य करें और जनपद में राशन की कालाबाजारी नहीं होनी चाहिए। अगर इसमें कोई रंगे हाथों पकड़ा जाता है तो उस पर प्रभावी कार्यवाही की जाए। गरीब आदमी को राशन देने में कोई भी हेरा फेरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी, जो कोटेदार गरीब को राशन पूरा नहीं देंगे उन्हें चिन्हित कर उन पर कार्यवाही की जाए।
सांसद ने हर घर जल योजना जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए कि जिन गांव में टंकी स्थापित हो गई हैं लेकिन उन्हें अभी तक कनेक्शन नहीं दिया गया है। यह बहुत ही विभाग की लापरवाही को प्रदर्शित करता है। तत्काल ऐसे हर घर का सत्यापन कराया जाए जिस गांव में टंकी स्थापित है। उसके घर कनेक्शन अवश्य दिया जाए। उन्होंने कहा जो पाइपलाइन गुणवत्ता के साथ नहीं लगाई है उसे भी बदलवाया जाए। घटिया कार्य करने वाली कंपनियों को चिन्हित किया जाए और इनके खिलाफ ऊपर लिखा जाए। सांसद ने बिजली विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि अनावश्यक रूप से किसी के पास बिजली का अधिक बिल ना भेजा जाए। उच्च अधिकारी जूनियर इंजीनियर व लाइनमैन पर पैनी नजर बनाए रखें, जिनकी कार्यशैली अच्छी नहीं है जिनसे जनता खुश नहीं है, अनावश्यक रूप से कार्यालय के चक्कर लगवाते हैं ऐसे अधिकारियों पर जांच कर तत्काल कार्यवाही की जाए। जिस के क्रम में अधीक्षण अभियंता विद्युत ने बताया कि अभी हाल ही में चार लाइनमैन के कार्यों में सलिप्ता पाई गई जिस पर चार लाइनमैन को मौके पर ही पर बर्खास्त किया गया। बिजली उपभोक्ता परेशान नहीं होना चाहिए। अधिक बिल आने पर उनका कनेक्शन ना काटा जाए। उपभोक्ता अगर छोटी-छोटी किस्त के रूप में भी बिल दे रहा है तो उनका कनेक्शन सुचारू रूप से चलता रहना चाहिए। जो मीटर खराब है उन्हें सही कराए जाये तथा खराब ट्रांसफार्मर को समय के अंतर्गत सही करा लिया जाए और उसे बदलवा दिया जाए।
सांसद ने अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिए कि जो कॉन्टैक्टर अच्छी सड़क नहीं बना रहे हैं उन्हें कांटेक्ट ना दिया जाए। ऐसे ठेकेदार को तत्काल ब्लैक लिस्ट किया जाए जनपद में गुणवत्ता की सड़क का ही निर्माण कराया जाए।
प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत पीएमजीएसयाई 3बैच 1में स्वीकृत 10 मार्गो जिनकी लम्बाई 62.42KM है पूर्ण कराए जा चुके हैं।

जिसके क्रम में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत कार्य को गुणवत्ता के साथ समय अंतर्गत पूर्ण नहीं करने पर प्रोपराइटर सुनील कुमार तोमर मैसर्स गर्ग सन्सराज बिल्डर्स प्लॉट नंबर 2 क्वींसलैंड पार्क कॉलोनी रुड़की रोड बायपास नियर जठोली रेलवे क्रॉसिंग मेरठ को 2 वर्षों के लिए डिवार किया गया है।
उन्होंने कहा जो सोशल सेक्टर की स्कीम है उन से लाभार्थियों को संबंधित अधिकारी जोड़ें और इस पर प्रभावी कार्यवाही करें न्याय पंचायत, क्षेत्र पंचायत बार सोशल सेक्टर की स्कीम अनुसार कैंप लगाए जाएं जिससे कि पात्र आम जनमानस को उसका लाभ मिल सके।
उन्होंने कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा की उन्होंने कहा जो कृषि विभाग की योजना है। इन्हें किसान को सीधा जोड़ा जाए। इसका प्रचार-प्रसार कराया जाए, खाद बीज वितरण के संबंध में भी उन्होंने जानकारी ली। जिसमें कृषि विभाग द्वारा बताया गया कि जनपद में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं है। सांसद ने कृषि विभाग को निर्देश दिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में जिन किसानों की अभी भी समस्या है उसका तत्काल समाधान कराया जाए और सभी की ईकेवाईसी भी करा दी जाए जिससे कि किसान सम्मान राशि उनके खाते में पहुंचे।
सांसद ने शिक्षा गुणवत्ता की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में शिक्षा गुणवत्ता के साथ दी जाए। शिक्षकों का भी परीक्षण किया जाए और यह भी देखा जाए कि स्कूल में शिक्षक समय से आ रहे हैं या नहीं इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाए। मध्यान भोजन अच्छी गुणवत्ता का दिया जाए।
उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार की समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभ मिलना चाहि। आम व्यक्ति गरीब व्यक्ति को कार्यालय के अनावश्यक रूप से चक्कर न लगाने पड़े। अधिकारी शालीनता के साथ सम्मान के साथ उनकी बात को सुने और उनकी समस्या का समाधान करें।
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने समस्त आय प्रकरणों पर सांसद को आश्वस्त किया कि जो भी समस्याएं आ रही हैं। उन्हें गुणवत्ता के साथ समाधान कराया जाएगा और पात्र व्यक्ति को सभी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि जनता से व्यवहार और समस्या के गुणवत्ता के निस्तारण में तेजी लाएं अफसर और 12:00 बजे के बाद फील्ड में निकले अफसर।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एम.एल.व्यास, अपर जिलाधिकारी पंकज कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. महावीर सिंह, परियोजना निदेशक विद्या नाथ शुक्ला, कृषि उपनिदेशक प्रशांत कुमार ,प्रदीप ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य मनु पाल बंसल, ब्लॉक प्रमुख अनीश यादव, नगर पंचायत अध्यक्ष बड़ौत, खेकड़ा व समस्त जिला स्तरीय अधिकारी सहित निगरानी समिति के सम्मानित सदस्य आदि उपस्थित रहे।

Latest News