Monday, April 22, 2024

सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश: कांवड़ यात्रा मार्ग पर मांस बेचने पर रोक, बकरीद की कुर्बानी पर रखें ये ध्यान

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...
  • कांवड़ यात्रा और बकरीद को लेकर यूपी के सीएम योगी ने अफसरों को कई निर्देश जारी किए हैं। सीएम योगी ने कहा है कि ऐसी कोई भी घटना नहीं होनी चाहिए, जिससे दूसरे धर्म के लोगों की भावनाएं आहत होती हों।

लखनऊ: 29 जून को बकरीद है। वहीं, सावन का महीना चार जुलाई से शुरू हो रहा है। इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा और बकरीद को लेकर अफसरों को दिशा-निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश दिया है कि श्रद्धालुओं की आस्था का सम्मान रखते हुए सावन के महीने में यह ध्यान रखा जाए कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर कहीं भी खुले में मांस की खरीद-बिक्री न हो। सीएम योगी ने कहा कि बकरीद पर कुर्बानी के लिए जो जगह चिह्नित हैं, वहीं कुर्बानी होनी चाहिए। विवादित जगहों पर कुर्बानी नहीं होनी चाहिए।
सीएम योगी ने अफसरों से कहा है कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर पेयजल की व्यवस्था भी कराई जाए। जहां पर भी श्रद्धालुओं के लिए खाद्य शिविर लगाए जाएं, वहां सभी खाने वाली चीजों की गुणवत्ता की एक टीम जांच जरूर करे। सीएम योगी ने कहा है कि गांव हो या शहरी क्षेत्र, त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए बिजली आपूर्ति सुचारु रखी जाए। बिजली की अनावश्यक कटौती की शिकायत न हो।
बिजली के जर्जर तारों को ठीक कराने का निर्देश
सीएम योगी ने अफसरों को निर्देश दिया है कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर जहां भी बिजली के तार लटक रहे हैं, उनको ठीक कराया जाए। जर्जर पोल आदि का समय पर प्रबंधन करा लें। सीएम योगी ऑफिस की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि धार्मिक यात्राओं/जुलूसों में हथियाऱों का किसी भी तरीके से प्रदर्शन वर्जित है। इस दौरान ऐसी कोई भी घटना नहीं होनी चाहिए, जिससे दूसरे धर्म या समुदाय के लोगों की भावनाओं को चोट पहुंचती हों।
असामाजिक तत्वों पर पुलिस की रहेगी नजर
संवेदनशील क्षेत्रों को चिह्नत कर वहां पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही इलाके में शाम को पुलिस गश्त करे। अगर असामाजिक तत्वों के बारे में पुलिस को पता चलता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो।
सीएम योगी ने कहा है कि आनेवाले दिनों में सावन में कांवड़ यात्रा निकाली जाएगी। नाग पंचमी, रक्षाबंधन, बकरीद, मुहर्रम आदि पर्व भी मनाए जाएंगे। ये त्यौहार शांति और सौहार्द के बीच संपन्न हों, इसके लिए स्थानीय आवश्यकताओं संबंधी हर प्रयास किए जाएंगे। सीएम योगी ने कहा है कि जहां पर कांवड़ शिविर लगने हैं, उन स्थानों को पहले से ही चिह्नित कर लें।

Latest News