Monday, April 22, 2024

आंगनबाडी केन्द्रों को सुविधाओं से युक्त आदर्श आंगनबाडी केंद्र बनाए जाने हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...

सहारनपुर: जिलाधिकारी डा.दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में मंगलवार सांय 04ः00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में पोषण अभियान के अन्तर्गत गठित जिला पोषण समिति एवं जिला कन्वर्जन समिति की बैठक आहूत की गयी।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि ई-कवच एवं पोषण ट्रैकर एप गुणवत्तापूर्ण एवं समय से शत-प्रतिशत फीडिंग सुनिश्चित की जाए। उन्होने कम फीडिंग पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि फीडिंग में किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी2 कार्यवाही की जाएगी। उन्होने सख्त रूप से कहा कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि फीडिंग के कारण जनपद की रैंकिंग प्रभावित न हो तथा रैंकिंग में सुधार के लिए प्रयास किये जाएं। आंगनबाडी केन्द्रों का सत्यापन रैण्डम आधार पर औचक निरीक्षण करते हुए किया जाए। सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रत्येक माह कम से कम 50 आंगनबाडी केन्द्रों का भ्रमण कर जिओ टैग के साथ फोटो उपलब्ध कराएं। ज्यादा निरीक्षण करने वाली बाल विकास परियोजना अधिकारी को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। जिन लाभार्थियों का आधार वैरीफिकेशन नहीं हुआ है उनका शत-प्रतिशत वैरीफिकेशन कराना सुनिश्चित किया जाए।
डा.दिनेश चन्द्र ने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले कार्मिकों को चिन्हित कर पुरस्कृत किया जाए एवं लापरवाही करने वालों को चेतावनी देते हुए सुधार न लाने पर दण्डित किया जाए। जनपद में सघन अभियान चलाकर गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर उन्हे शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया जाए।
यह भी सुनिश्चित किया जाए कि आंगनबाडी केन्द्रों पर वजन मशीन आदि सभी उपकरणों को क्रियाशील रखें। संभव अभियान के तहत दी गयी जिम्मेदारियों का निर्वहन उत्तरदायित्वपूर्ण ढंग से करने के निर्देश दिए गये ताकि जनपद में कुपोषित बच्चों को सुपोषित किया जा सके।
सभी आंगनबाडी कार्यकत्री घर-घर जाकर शत-प्रतिशत होम विजिट सुनिश्चित करें। संभव अभियान के तहत सभी सीडीपीओ और मुख्य सेविकाओं को उचित ढंग से काम करने के लिए निर्देशित किया गया। होम विजिट में कम पाए जाने पर ननौता, देवबंद, शहर की परियोजना अधिकारी को चेतावनी पत्र जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही साथ प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी मुजफ्फराबाद संयोगिता यादव के अच्छे कार्यों के लिए उनकी प्रशंसा करते हुए उनको प्रशस्ति पत्र देने की बात कही। बच्चों की फीडिंग में नागल एवं सढोली कदीम की स्थिति अच्छी पाई जाने पर संबंधित बाल विकास परियोजना अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।
बच्चों एवं उनके अभिभावकों को खान-पान के बारे में जागरूक किया जाए जिससे उनके बौद्धिक एवं शारीरिक स्तर में सुधार आएगा। खेल खेल में बच्चों को हर तरह की शिक्षा दी जाए। शिक्षा को रुचिकर बनाया जाए तथा ऐप पर शत-प्रतिशत फिडिग की जाए। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि सढोली कदीम, सरसावा और नकुड़ के भवनों को आदर्श केंद्र बनाए जाने हेतु तत्काल प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाए ताकि उनका कायाकल्प किया जा सके।
जिला पंचायती राज अधिकारी को निर्देशित किया गया कि प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यमों आम जन को जागरूक किया जाए कि 6 माह तक बच्चों को केवल और केवल स्तनपान कराएं।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री रजनीश कुमार मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी डा.संजीव मांगलिक, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा.राजीव कुमार सक्सेना, जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक कुमार शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा त्रिपाठी सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा प्रभारी चिकित्साधिकारी उपस्थित रहीं।

Latest News