Monday, April 22, 2024

लाठीचार्ज के खिलाफ किसान एकजुट, आज कुरुक्षेत्र पहुंचेंगे राकेश टिकैत, सरकार के खिलाफ बड़े फैसले की तैयारी

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...

हरियाणा: हरियाणा के कुरुक्षेत्र के शाहबाद में सूरजमुखी के बीज के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को लेकर मंगलवार को किसानों ने दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे को जाम कर दिया। वहीं पुलिस ने किसानों को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन और लाठीचार्ज का सहारा लिया। वहीं किसानों पर हुए लाठीचार्ज को लेकर कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार ‘डंडा सरकार’ बन गई है।
कुरुक्षेत्र में किसानों पर लाठीचार्ज बीजेपी-जेजेपी सरकार के ताबूत में आखिरी कील का काम करेगी। इस सरकार में किसानों को न्याय मांगने पर लाठी मिलती है। अब यह अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सुरजेवाला ने कहा कि कुरुक्षेत्र के शाहाबाद में निर्मम लाठीचार्ज ने किसानों के प्रति खट्टर सरकार की नफरत को उजागर कर दिया है।
किसानों पर बर्बरता से लाठीचार्ज
इस मामले में राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों पर बर्बरता पूर्वक किए गए लाठीचार्ज को लेकर हम 11:00 बजे कुरुक्षेत्र पहुंच रहे हैं आप सभी किसान भाई ज्यादा से ज्यादा संख्या में कुरुक्षेत्र पहुंचे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की यह दमनकारी नीति हम कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान चाढूनी गुट और राकेश टिकैत गुट के किसान एकजुट होकर बड़ा फैसला ले सकते हैं।
आज कुरुक्षेत्र पहुंचेंगे राकेश टिकैत
इस मामले में राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों पर बर्बरता पूर्वक किए गए लाठीचार्ज को लेकर हम कुरुक्षेत्र पहुंच रहे हैं। आप सभी किसान भाई ज्यादा से ज्यादा संख्या में कुरुक्षेत्र पहुंचे। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की यह दमनकारी नीति हम कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। बताया जा रहा है कि इस दौरान चाढूनी गुट और राकेश टिकैत गुट के किसान एकजुट होकर बड़ा फैसला ले सकते हैं।
ऑल इंडिया काउंसिल की बैठक
बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा ने आज ऑल इंडिया काउंसिल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में महिला पहलवानों के आंदोलन, एमएसपी की मांग और कुरुक्षेत्र में पैदा हुए हालतों के मुद्दे को लेकर चर्चा होगी। दरअसल, तीनों पहलवानों के नौकरी पर वापस लौटने के बाद से आंदोलन को लेकर असमंजस की स्थिति पर मोर्चा आगे की रणनीति तय करेगा। किसान नेता राकेश टिकैत आज 10 बजे करनाल स्थित कर्ण लेक पर पहुंचेंगे। वह यहां से घायलों से मुलाकात करने सैकड़ों किसानों के साथ करनाल से कुरुक्षेत्र के शाहबाद रवाना होंगे।
न्याय मिलने तक आंदोलन जारी रहेगा
इसके साथ ही दोनों गुटों ने मिलकर सरकार को चेतावनी दी कि अगर गुरनाम सिंह रिहा नहीं किए गए तो हरियाणा को जाम करेंगे। वहीं सोनीपत में कुरुक्षेत्र में हुए बवाल पर अब किसान जगह-जगह जाम लगा रहे हैं। सोनीपत के गन्नौर पुगथला रोड पर गुरनाम सिंह चढूनी के किसान कार्यकर्ताओ ने जाम लगाया। वहीं सूचना मिलने के बाद सोनीपत गन्नौर थाना पुलिस मौके पर पहुंची। लेकिन पुलिस ने किसानों को समझा बुझाकर जाम खुलवाया। इस दौरान किसान नेता वीरेंद्र पहल ने कहा कि जब तक हमें न्याय नहीं मिलेगा तब तक हम ऐसे ही आंदोलन जारी रहेगा।
किसान विरोधी हैं मनोहर लाल खट्टर
वहीं किसानों पर कथित लाठीचार्ज पर भारतीय किसान के सदस्यों ने नाराजगी जताई। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को किसान विरोधी कहा। कुरुक्षेत्र में किसानों के साथ हुए बर्ताव को लेकर किसानों ने रोहतक से हिसार राजमार्ग को भी जाम कर दिया।
एमएसपी पर सूरजमुखी के बीज की खरीद बंद
दरअसल प्रदर्शनकारी किसानों ने दावा किया कि राज्य सरकार एमएसपी पर सूरजमुखी के बीज नहीं खरीद रही है, और उन्हें 6,400 रुपये एमएसपी के मुकाबले लगभग 4,000 रुपये प्रति क्विंटल पर अपनी उपज निजी खरीदारों को बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने सरकार द्वारा 6,400 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी पर सूरजमुखी के बीज की खरीद की मांग की थी। लेकिन मांगें पूरी नहीं होने पर किसानों ने मंगलवार को कुरुक्षेत्र में दिल्ली-अमृतसर राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया। इसके बाद पुलिस ने सड़क खाली कराने के लिए भीड़ पर लाठीचार्ज किया।

 

Latest News