Wednesday, April 24, 2024

Delhi Air Pollution: दिल्ली में आज भी प्रदूषण से बुरे हालात! 339 दर्ज किया गया AQI, बारिश से राहत के आसार

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...
  • दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर शहर में आवश्यक सेवाओं में लगे ट्रकों को छोड़कर सभी ट्रकों के प्रवेश पर सात दिसंबर तक प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्ली में सिर्फ सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को प्रवेश की अनुमति होगी। उच्च वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में कंस्ट्रक्शन गतिविधियों पर अगले आदेश तक प्रतिबंध जारी रहेगा।

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति में कोई सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। आज यानी गुरुवार को भी दिल्ली में वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बनी हुई है। केंद्र सरकार की एजेंसी सफर (SAFAR) के अनुसार लोधी रोड पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 339 दर्ज किया गया है।
वहीं दिल्ली में आज पश्चिमी विक्षोम की वजह से आंशिक बादल छाए रहेंगे और बूंदाबादी हो सकती है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा की गति धीमी होने के चलते प्रदूषण तत्व जमा होंगे, इससे वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है।
अगले आदेश तक कंस्ट्रक्शन बंद
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मॉनिटर SAFAR के अनुसार, 3 दिसंबर से फिर से अनुकूल हवा चलने की उम्मीद है। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को एक आदेश जारी कर शहर में आवश्यक सेवाओं में लगे ट्रकों को छोड़कर सभी ट्रकों के प्रवेश पर सात दिसंबर तक प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्ली में सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को प्रवेश की अनुमति होगी। उच्च वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में कंस्ट्रक्शन गतिविधियों पर अगले आदेश तक प्रतिबंध जारी रहेगा। स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू हो गईं और सरकारी कार्यालय सोमवार से फिर से खुल गए।
एनसीआर में भी हालत गंभीर
दिल्ली एनसीआर में चल रहे सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का बुधवार को निरीक्षण करने के लिए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय पहुंचे। गोपाल राय ने कहा कि कई लोगों ने उन्हें बताया कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। पूरी दिल्ली में कंस्ट्रक्शन बंद होने के बाद भी यहां पर काम चल रहा है। इसे लेकर DPCC की तरफ से CPDW को नोटिस जारी किया गया है।
वहीं एनसीआर के फरीदाबाद (384), गाजियाबाद (387), ग्रेटर नोएडा (358), गुरुग्राम (360) और नोएडा (360) में भी हवा की गति में कमी के साथ हवा की गुणवत्ता में गिरावट दर्ज की गई। बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 ‘संतोषजनक’, 101 और 200 ‘मध्यम’, 201 और 300 ‘खराब’, 301 और 400 ‘बहुत’ खराब’, और 401 और 500 ‘गंभीर’ माना जाता है।

Latest News