Monday, April 22, 2024

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के आसमान में आज गरजेंगे फाइटर प्लेन सुखोई और मिराज, 4 घंटे चलेगा एयर शो

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...

लखनऊ: पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर फाइटर प्लेन सुखोई और मिराज आज उड़ान भरने वाले हैं। यह एयर शो 4 घंटे तक चलेगा। इसके लिए वायुसेना के अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं। सुखोई और मिराज एक्सप्रेस-वे पर अरवल कीरी करवत में एयर स्ट्रिप पर उतरेंगे। यूपीडा ने एयर स्ट्रिप का मेंटेनेंस कर एयरफोर्स के हैंडओवर कर दिया है।
बता दें कि गुरुवार को डीएम जसजीत कौर, पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा और सेना के अफसरों ने अरवल कीरी करवत गांव में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बने एयर स्ट्रिप का निरीक्षण किया था। डीएम के अनुसार, रनवे पर एयर शो होना है, इसकी तैयारी यूपीडा द्वारा पूरी कर ली गई है। यदि मौसम ठीक रहा तो 25 जून को एयर शो कराया जाएगा। सके लिए शासन की ओर से आयोजन स्थल पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं।
डीएम ने बताया कि 24 जून को वायुसेना के अधिकारी जंगी जहाजों और हेलीकॉप्टरों के साथ तैयार हवाई पट्टी पर विमान उतारने और उड़ाने का पूर्वाभ्यास करेंगे। इस अभ्यास को लेकर सेना से जुड़े अधिकारी एयर स्ट्रिप पर पहुंच गए हैं। सेना के अधिकारियों ने सारंगपुर में स्थित राजकीय आईटीआई में अपना ठिकाना बनाया है। जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम संजीव कुमार यादव सेना के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर तैयारी में जुटे हैं।
11 जून से चल रहा है मेंटेनेंस का कार्य
बीते 9 जून यानी शुक्रवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर जयसिंहपुर के अरवल कीरी करवत में बनी एयर स्ट्रिप पर एयरफोर्स के अधिकारी पहुंचे थे। डीएम जसजीत कौर, एसपी सोमेन वर्मा व जिले के अन्य अधिकारियों के साथ एयरफोर्स के अधिकारियों ने एयर स्ट्रिप का निरीक्षण कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए थे। इसके ठीक दो दिन बाद एयर स्ट्रिप का 5 किलोमीटर का एरिया ब्लॉक कर दिया गया था।
124 से 129 किलोमीटर तक के एरिया में यूपीडा ने बैरीकेडिंग कर मरम्मत कार्य शुरू किया था। यूपीडा की ओर से कहा गया था कि ये मार्ग अब 25 जून की रात खुलेगा। ऐसे में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की लिंक रोड से वाहन निकाले जा रहे हैं। यहां 17 जून को भी सेना के अधिकारी निरीक्षण को पहुंचे थे।
16 नवंबर 2021 को एक घंटे तक जंगी जहाजों ने दिखाए थे करतब
बताते चलें कि यूपी चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 नवंबर 2021 को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण अरवल कीरी करवत गांव के पास बनी एयर स्ट्रिप पर किया था। लोकार्पण के मौके पर एयर स्ट्रिप पर एयरफोर्स के सुखोई, जगुआर व मिराज जैसे लड़ाकू विमानों ने आसमान में करीब एक घंटे तक करतब दिखाए थे। खुद पीएम मोदी एयरफोर्स के हरक्युलिस जहाज से एयर स्ट्रिप पर उतरे थे।
लखनऊ से गाजीपुर तक बने 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की लागत 22। 494 करोड़ रुपये है। अक्टूबर 2018 से इसका निर्माण शुरू हुआ था, जो सितंबर 2021 में बनकर कंप्लीट हो गया था।

Latest News