Monday, April 22, 2024

योग दिवस पर गोरखनाथ मंदिर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, कहा- लोग प्रतिदिन करें योगा

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने 9वें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में योग किया। इससे पूर्व सीएम ने योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संदेश सुना। योग दिवस पर सीएम खास अंदाज में नजर आए। उनके साथ गोरखपुर के सांसद रवि किशन व मेयर डॉक्टर मंगलेश श्रीवास्तव सहित कई लोगों ने योग किया। सीएम ने इस मौके पर सभी प्रदेशवासियों को योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि योग केवल इंसान को स्वस्थय शरीर ही नहीं देता है बल्कि स्वस्थ्य दिमाग के लिए भी योग बहुत आवश्यक है। इसके साथ ही सीएम ने सभी से योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने की अपील भी की है।
सीएम योगी ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरा विश्व में भारत योग का प्रचार प्रसार कर रहा है। पहले योग को लोग जानते भी नहीं थे, लेकिन आज पूरी दुनिया में योग को लोग तेजी से अपना रहे हैं। योग भारत की प्राचीन पद्धति है, और इसी प्राचीन पद्धति का आज पूरा विश्व कर रहा है ये हम सभी के लिए गर्व की बात है।
किए कई योग आसान
सीएम योगी योग दिवस पर खास तैयारी में नजर आए। सुबह 6:15 बजे वह गोरखनाथ मंदिर के दिग्विजयनाथ स्मृतिसभागार में मौजूद थे। वह योग की मुद्रा में एक चटाई पर आसान लगाकर बैठ गये। इस दौरान सीएम ने प्राणायाम सहित कई योग आसान किए।
योग के प्रति समर्पित दिखे सीएम
सीएम योगी सहित यहां मौजूद सभी लोगों ने योग शिक्षक के मार्गदर्शन में योग किया। योग शिक्षक के बताने के अनुसार सीएम योगी धीरे- धीरे एक- एक योग मुद्राएं कर रहे थे। इस दौरान मानों सीएम में योग के प्रति पूरा समर्पण दिखा।
दिखा आत्मविश्वास
सीएम जब योग कर रहे थे उस दौरान उनके चेहरे पर योग को लेकर एक अलग ही आत्मविश्वास झलक रहा था। सीएम का योग आसन में प्रेरणा व आत्मविश्वास जगा रहा था।
प्रेरित हुए लोग
सीएम योग के साथ ही प्रदेश व गोरखपुर की जनता ने भी योगासन किया। इस दौरान आमजन काफी ऊर्जावान व प्रेरित दिखे।
योग जीवन के लिए बहुत जरूरी
सीएम योगी ने कहा कि योग के फायदों के बारे में आज देश पूरे विश्व को बता रहा है। उन्हे योग करने को लेकर जागरूक कर रहा है. सीएम ने कहा कि योग केवल शरीर को स्वस्थ्य ही नहीं रखता बल्कि योग करने से मानसिक रूप से भी व्यक्ति सेहमतमंद रहता है। आमजन से अपील करते हुए सीएम ने कहा कि सभी को योग को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करना चाहिए।

Latest News