Tuesday, April 23, 2024

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर डीएफओ ने प्रसाद रूपी 1001 पौध किए श्रद्धालुओं को वितरित

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...
  • लोगों को किया पौधारोपण के लिए किया प्रेरित

झांसी। स्वतंत्रता की 75वीं वर्ष गांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर शासन की मंशा के अनुरूप जनपद में जगह-जगह श्री हरिशंकरी की स्थापना की जा रही है और जनपद के कई स्थलों पर पूरे विधि विद्यान व पूजा-पाठ के साथ हरिशंकरी की स्थापना की जा रही है। आज झोकन बाग स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर प्रांगण में श्री कृष्ण जन्माष्टमी को एक नए ढंग से प्रभागीय वन अधिकारी एम.पी.गौतम ने मनाते हुए उपस्थित श्रद्धालुओं को मां प्रसाद के रूप में 1001 पौधों का वितरण किया, पौधों को प्रसाद के रूप में बांटने की अनूठी पहल करने वाले संदीप रवि कुल उप क्षेत्रीय वन अधिकारी की प्रशंसा नगर वासियों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है।
इस क्रम में आज बबीना रेंज के लहरठकुरपुरा में वन ब्लॉक में, झांसी रेंज में पुरानी तहसील के प्रांगण में, चिरगांव रेंज परिसर में, बामौर रेंज के डुड़ी वन ब्लॉक में मोंठ रेंज के अन्तर्गत तहसील परिसर, गुरसरांय रेंज के अन्तर्गत इटौरा वन ब्लॉक में श्री हरिशंकरी की स्थापना की गयी।
इस अवसर पर जनपद के डी.एफ.ओ.एम.पी.गौतम ने बताया कि हिन्दू मान्यता में मत्स्य पुराण की एक कथानुसार माँ पार्वती के श्राप से भगवान विष्णु पीपल, शंकर-बरगद व ब्रह्मा-पाकड़ बन गये और एकाकार हो गये। इसीलिए इन तीनों वृक्षों का एक साथ रोपण श्री हरिशंकर कहलाता है। भविष्य में इन तीनों वृक्षों की शाखाए छत्र एक दूसरे से सट जाते है।
डी.एफ.ओ. गौतम ने बताया कि वैसे भी श्री हरिशंकरी के वृक्ष पीपल, बरगद व पाकड़ पर्यावरण एवं औषधीय दृष्टि के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के पक्षियों के लिए भोजन व आश्रय प्रदान करते हैं।
उनके द्वारा यह भी बताया गया कि जनपद में लोक भारती, लायंस क्लब, रोटरी एवं भारत विकास परिषद शिक्षक संघ (बेसिक) उ०प्र० व्यापार मण्डल, पंतजलि प्रतिष्ठान, गायत्री परिवार, आर्ट ऑ लिविंग, नवग्रह वाटिका, ट्री मैन, शहर काग्रेस कमेटी, पेट्रोल पम्प एसोसिएशन, लायंस क्लब, उद्योग व्यापर मण्डल आदि संस्थायें भी श्री हरिशंकरी की स्थापना में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं।
उन्होंने जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि हरिशंकरी पौध का पौधा रोपण करते हुए पुण्य लाभ प्राप्त करें।
कार्यक्रम के दौरान उप प्रभागीय वन अधिकारी विनोद कुमार वन दरोगा अमित शर्मा, सभासद सुनील नैनवानी, अमरचंद, रफीकुल, भगवानदास अरोरा, भोले अरोरा, नानक अरोरा, विभोर खरे, विजय वर्मा सहित सैकड़ों की तादाद में नगरवासी व श्रद्धालु उपस्थित रहे।

Latest News