Tuesday, April 23, 2024

हर महिला और बच्चे को अधिकार दिलाने को सरकार तत्पर: राखी त्यागी

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...
  • महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए चल रहा मिशन शक्ति का चौथा चरण

मेरठ। महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था के सहयोग से सोमवार को जागरूक मीडिया कार्यशाला का आयोजन एक स्थानीय होटल में किया गया। कार्यशाला की मुख्य अतिथि राज्य महिला आयोग की सदस्य राखी त्यागी ने कहा कि सरकार हर महिला और बच्चे को उसका अधिकार दिलाने के लिए तत्पर है। कोई भी महिला यदि अपराध का शिकार होती है तो सरकार का प्रयास रहता है कि कैसे पीड़िता को जल्द से जल्द मदद उपलब्ध कराई जाए और अपराधी को सलाखों के पीछे पहुंचाया जाए। उन्होंने कोविड-19 के दौरान मीडिया की सराहनीय भूमिका की भूरि-भूरि प्रशंसा की।
उप निदेशक, महिला कल्याण विभाग शरद प्रकाश श्रीवास्तव ने विभाग द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रहीं कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी और पत्रकारों का आह्वान किया कि यदि उनके संज्ञान में महिला उत्पीड़न या बाल विवाह का कोई मामला आए तो वह विभाग को जरूर अवगत कराएं। इसके साथ ही उन्होंने मेरठ मंडल में आने वाले सभी जिलों के जिला प्रोबेशन अधिकारियों के मोबाइल नंबर मीडियाकर्मियों को उपलब्ध कराए।
कार्यशाला में राज्य सलाहकार, महिला एवं बाल विकास (यूनिसेफ) नीरज मिश्रा ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए मिशन शक्ति का चौथा चरण चल रहा है। कोई भी महिला जरूरत पड़ने पर वन स्टॉप सेंटर पर शिकायत कर सकती है। सेंटर पर महिलाओं को चिकित्सा, आश्रय, परामर्श, पुलिस और कानूनी सहायता उपलब्ध कराई जाती है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 से संचालित मिशन शक्ति अभियान का आयोजन महिलाओं तथा बच्चों के अधिकारों के संरक्षण एवं उनकी सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए किया जा रहा है।
सीफार संस्था की नेशनल लीडर रंजना द्विवेदी ने कार्यशाला के आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला, साथ ही संस्था के कार्य, उद्देश्य और गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया मिशन शक्ति के चैथे चरण के अभियान के अंतर्गत आयोजित गतिविधियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जागरूक मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।
मेरठ के जिला प्रोबेशन अधिकारी अजित सिंह और गाजियाबाद के जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चंद्रा ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रहीं कल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, महिला शक्ति केंद्र, उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मी बाई महिला एवं बाल सम्मान योजना और स्पॉसरशिप के अलावा सखी वन स्टॉप सेंटर की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेरठ मंडल में 57983 लाभार्थियों को कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिया जा चुका है। योजना के तहत छह चरणों में मिलने वाले 15 हजार रुपये मात्र रुपये नहीं हैं बल्कि बालिका जन्म को प्रोत्साहन, स्वास्थ्य को प्रोत्साहन और शिक्षा को प्रोत्साहन का एक जरिया है। मंडल में विगत 3 वर्षों में 161 संभावित बाल विवाह रोके गए हैं।
कार्यशाला में खुले सत्र के दौरान अधिकारियों ने पत्रकारों के सवालों के जवाब दिए। एक सवाल के जवाब में डीपीओ गाजियाबाद ने बताया कि बजट में देरी होने के कारण मुख्य मंत्री बाल सेवा योजना के लाभार्थियों को भुगतान होने में थोड़ा व्यवधान जरूर आया था लेकिन आगे से लाभार्थियों को नियमित मिलेगा। साइबर क्राइम संबंधित सवाल पर विभागीय अधिकारी का कहना था कि पुलिस के साथ मिलकर जागरूकता कार्यक्रम संचालित करते हैं। यह विषय सीधे तौर पर पुलिस से ही संबंधित है। कार्यक्रम का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग की खुशबू ने किया।
कार्यक्रम में डीपीओ हापुड़ अभिषेक सरोज, प्रभारी डीपीओ बागपत तूलिका, गौतमबुद्धनगर और बुलंदशहर से जिला प्रोबेशन अधिकारियों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

Latest News