Friday, March 8, 2024

शिकायतों का समय से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें: जिलाधिकारी उमेश मिश्रा

Must read

शिक्षाविद् सुशील वत्स की न्यू ऐरा पब्लिक स्कूल बिनौली में उप प्रधानाचार्य पद पर नियुक्ति

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली:8 शिक्षाविद् सुशील वत्स ने बिनौली स्थित न्यू ऐरा पब्लिक स्कूल में कार्यभार संभाला। इस अवसर पर उनका स्वागत विद्याल्य के...

माघी पूर्णिमा पर श्री रामेश्वरम धाम में अपराजैय अग्निहोत्रम अनुष्ठान सम्पन्न

रामेश्वरम/मसूरी: भगवान श्री राम के पूज्य स्थल और भगवान शिव के द्वादश ज्योतिर्लिंगम में से एक श्री रामेश्वरम में मसूरी से पधारे जगदगुरु आर्यम...

पुलिस ने अवैध तमंचा बनाने की फैक्ट्री पकड़ी

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली:शाहपुर बाणगंगा गांव के वन्य क्षेत्र में चल रही अवैध हथियार बनाने की अवैध फैक्ट्री पर छापेमारी कर बिनौली पुलिस ने...

धूमधाम से निकाली संत रविदास शोभायात्रा

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली: संत रविदास जयंती शनिवार को क्षेत्र में धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर बिनौली, जिवाना, गढ़ीदुल्ला, रंछाड, शेखपुरा आदि...

नजीबाबाद/ बिजनौर: जिलाधिकारी उमेश मिश्रा ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिकायतों का निस्तारण पूर्ण मानक एवं गुणवत्ता के आधार पर करें और शिकायत की स्थलीय जांच पर जाने से पूर्व शिकायतकर्ता को अपने आने के समय और स्थान की जानकारी दें ताकि वह वहां उपस्थित होकर जांच में सहयोग करे। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि यदि किसी कारण शिकायत का निस्तारण होना सम्भव न हो सके तो शिकायतकर्ता को उसके अनिस्तारित होने के कारणों की स्पष्ट जानकारी उपलब्ध करायें ताकि वह उसी शिकायत को पुनः प्रस्तुत न कर सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि समय-समय पर गौशालाओं का निरीक्षण करते रहे और उनके चारे पानी की व्यवस्था तथा मेंटेन पंजिका को भी गहनता के साथ देखें।
जिलाधिकारी उमेश मिश्रा आज नजीबाबाद तहसील के डबाकरा हॉल में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने निर्देश दिया कि जिन जमीनों पर अवैध कब्जा है उनको चिन्हित कर उन्हें अवैध कब्जे से मुक्त कराने की कार्यवाही अमल में लाएं।
उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियेां को निर्देश दिये कि शिकायतकर्ता द्वारा अपनी शिकायत दुबारा प्रस्तुत करने का सीधा अर्थ है कि उसकी शिकायत को गम्भीरतापूर्वक सुना नहीं गया या उसका गुणवत्तापूर्वक निस्तारण नहीं किया गया है। उन्होंने सभी अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि विभागीय जन शिकायतों का पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप निस्तारण करना सुनिश्चित करें और प्रयास करें कि मौके पर जा कर शिकायतकर्ता से सम्पर्क कर स्थानीय लोगों से भी वार्ता करें ताकि शिकायत की सत्यता प्रमाणित होने के साथ-साथ उसका निस्तारण भी गुणवत्तापरक होना सम्भव हो सके। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा आयोजित होने वाले जनता दर्शन के दौरान यदि इस प्रकार का कोई मामला संज्ञान में आता है कि शिकायतकर्ता को अधिकारी उपलब्ध नहीं मिला अथवा उसकी शिकायत को गंभीरतापूर्वक नहीं सुना गया तो संबंधित अधिकारी के विरूद्व विभागीय कार्यवाही करते हुए शासन को लिखा जाएगा। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी तहसील दिवस से सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभागीय जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जन सामान्य को जानकारी उपलब्ध कराते हुए जन सामान्य को प्रेरित करना सुनिश्चित करेंगे ताकि सरकार की योजनाओं का लाभ पूर्ण रूप से जनसामान्य को मिल सके। उन्होंने कहा कि शासन की स्पष्ट मंशा है कि प्रदेश के नागरिकों को शासकीय योजनाओं एवं विकास कार्याे का लाभ पहुंचे और कोई भी पात्र व्यक्ति जन कल्याणकारी योजनाओं के फायदे से महरूम न रहे। उन्होने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी प्राप्त शिकायतों को पूर्ण गुणवत्ता और मानक के साथ निस्तारित करना सुनिश्चित करे।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 43 शिकायतें दर्ज हुयीं, जिनमें से 9 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। संपूर्ण समाधान दिवस में 11 शिकायतें राजस्व विभाग की 13 पुलिस विभाग की व 19 अन्य विभागों की प्राप्त हुई।
तहसील दिवस के अवसर पर पुलिस अधिक्षक धर्मवीर सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी, उप जिलाधिकारी नजीबाबाद, जिला विकास अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी पुलिस नजीबाबाद, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विधालय निरीक्षक, जिला गन्ना अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी, मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी के अलावा सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Latest News