Thursday, April 25, 2024

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दीप प्रज्जविलत कर शताब्दी समारोह का किया शुभारंभ, कहा बिहार आकर गदगद महसूस कर रहा हूं

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...
  • विधानसभा शताब्दी समारोह शुरू हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विधानसभा परिसर में बने शताब्दी स्मृति स्तंभ का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बिहार आकर गदगद मदसूस कर रहा हूं। तो वहीं सीएम नीतीश ने कहा,राष्ट्पति महोदय से हमारा रिश्ता इतना मधुर है कि हम अक्सर कहते हैं असली बिहारी आप ही हैं।

पटना: बिहार विधानसभा शताब्दी समारोह शुरू हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रज्जविलत कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। उन्होंने विधानसभा परिसर में बने शताब्दी स्मृति स्तंभ का शिलान्यास किया सााथ ही महामहिम ने परिसर में पवित्र बोधि वृक्ष का पौधा भी लगाया है। इससे पहले वो आज सुबह 10:50 बजे विधानसभा परिसर पहुंचे। उनके मंच पर पहुंचते ही राष्ट्र धुन बजाई गई। इसके बाद उन्होंने 11 बजकर 12 मिनट पर प्रज्जविलत किया और कार्यक्रम की शुरूआत की।
इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि मुख्यमंत्री जी जब मुझे बिहारी राष्ट्रपति के रूप में संबोधित कर रहे थे, तो मैं अंदर से ह्रदय से गदगद महसूस कर रहा था। उन्होंने कहा कि वो गदगद इसलिए महसूस कर रहे थे क्योंकि वो देश के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र बाबू और इसी बिहार की धरती के राज्यपाल बन कर गए, बाद में वह राष्ट्रपति बने डॉक्टर जाकिर हुसैन साहब। उन्होंने जो विरासत छोड़ी है उस विरासत को आगे बढ़ाने का दायित्व मुझे मिला और सचमुच में जब मैं बिहार आता हूं तो मुझे लगता है कि मैं अपने घर में आया हूं।
“सीएम नीतीश ने कहा असली बिहारी आप हैं”
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पहले मुख्मंत्री नीतीश कुमार ने कार्यक्रम को संबोधिकत किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति महोदय ने बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष के मौके पर हमें समय दिया इसके लिए उनका बहुंत-बहुत धन्यवाद। रामनाथ कोविंद जी का रिश्ता बिहार से खास रहा है, राष्ट्रपति जी दो साल तक यहां राज्यपाल रहे हैं, और हमारे लिए गर्व की बात यह है कि 2 वर्ष तकों राज्यपाल रहते हुए वह सीधे राष्ट्रपति बने। हम इन्हें बिहारी भी कहते हैं। क्योंकि हमारा इनसे हमारा संबंध बहुत ही मधुर है। राष्ट्रपति महोदय जी आपसे हमारा संबंध इतना मधुर है कि हम अक्सर कहते हैं असली बिहारी आप ही हैं। सीएम नीतीश ने कहा इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद विश्व शांति स्तूप के उद्घाटन में 2019 अक्टूबर में भी आए थे।
“प्रधानमंत्री को भी कार्यक्रम में आमंत्रित करेंगे”
नीतीश कुमार ने कहा 22 मार्च 2009 से बिहार दिवस के रूप में हम लोगों ने कार्यक्रम मनाना शुरू किया। 2012 में बिहार के 100 साल पूरे होने के बाद जो कार्यक्रम हुआ था वह बहुत शानदार था और उसके लिए इसके लिए बिहार विधान परिषद के पूर्व सभापति स्वर्गीय तारा कांत झा जीने जो मेहनत किया था उसे हमेशा याद रखा जाना चाहिए। सीएम ने कहा कि हम लोग इस तरह के कार्यक्रमों को करते रहेंगे। अब तो अगली दफा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इस तरह के कार्यक्रम में बुलाने की योजना है।
कार्यक्रम में तेजस्वी नहीं हुए शामिल
बता दें कि 11 बजकर 25 मिनट पर नेता प्रतिपक्ष नेता तेजस्वी यादव को भाषण देना था, लेकिन उन्होंने कार्यक्रम में आने से इनकार कर दिया। बताया जा रहा है कि वो भाषण के लिए तीन मिनट समय दिए जाने से नाराज हैं। राष्ट्रपति का कार्यक्रम महज 70 मिनट का था, इसलिए कार्यक्रम को काफी छोटा और संतुलित रखा गया था।

 

 

Latest News