Tuesday, April 23, 2024

राज्य महिला आयोग सदस्य ने लगाई महिला चोपाल

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...
  • विभाग की शिक्षिकाओं ने किया महिलाओं को जागरूक

हापुड़। आज मोदीनगर रोड स्थित खंड विकास हापुड़ ब्लॉक में उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य मीना कुमारी के द्वारा मिशन शक्ति फेस 4 के अंतर्गत महिलाओं के उत्पीड़न के संबंध में जागरूकता शिविर व जन सुनवाई की गई।
उन्होने महिला पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि महिला उत्पीड़न संबंधी मामलों की सुनवाई करके प्रभावी कार्यवाही करें। महिलाओं की समस्याओं के निस्तारण के लिए महिला थाना तथा प्रत्येक तहसील एवं थाने पर जनसुनवाई केन्द्र अलग से स्थापित किये गये है। जहॉ केवल महिलाए बैठकर ही उनकी समस्याओं को सुनती है। इसके अलावा 1090 हेल्पलाईन भी संचालित किया गया है, जिस पर कॉल करके कोई भी महिला अपनी समस्या बता सकती है। अन्य मामलों में उन्होने महिला थानाध्यक्ष को प्रभावी कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।
उन्होने महिलाओं के कल्याण के लिए संचालित भारत सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाओं के संबंध में अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होने कहा कि पात्र महिलाओं को समय से सभी प्रकार का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि पीड़ित महिलाओं के साथ संवेदनशील व्यवहार करें तथा उनके स्वावलम्बन के लिए शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाये। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि हमारा कर्तव्य है कि हम अपने दायित्व को बेहतर तरीके से निभाए और उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं को समाज के प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य करें जिससे आमजन शासन द्वारा संचालित योजनाओं से लाभान्वित हो सके।
वहीं बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा आज महिलाओं को जागरूक करने के लिए एक स्टाल भी लगाया गया जिसमें विभिन्न प्रकार के टीएलएम लगाकर आई हुई महिलाओं को जागरूक भी किया गया।
शिवा प्राथमिक पाठशाला की प्रधानाध्यापिका डा.सुमन अग्रवाल ने बताया कि किस तरह विद्यालयों में
जागरूकता अभियानों के द्वारा अभिभावकों व बच्चों को जागरूक किया जा रहा है। जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ,मीना मंच, मिशन शक्ति, सड़क सुरक्षा अभियान आदि।
शिक्षिका भावना शर्मा ने जनपद की महिला सशक्तिकरण को लेकर एक ट्रेन बनाई, जिसमें दिखाया गया था कि जनपद की डीएम, सीडीओ, एडीएम व उच्चासीन पदों पर महिलाएं तैनात हैं जो कि हमारी महिला सशक्तिकरण को दर्शाती है। कार्यक्रम का संचालन भावना शर्मा व अंजू आजाद के द्वारा किया गया। बेसिक शिक्षा विभाग का कार्यक्रम मे डीसी बालिका शिक्षा दीपा तोमर के निर्देशन में यह कार्यक्रम आयोजित हुआ ।
बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा उपस्थित जनों को जागरूक करने के लिए मिशन शक्ति फेज 4 के अंतर्गत स्टाल भी लगाए गए। जिसमें दीप तोमर जिला समन्वयक बालिका शिक्षा हापुड़ ने हेल्पलाइन नंबरो की व गुड टच बेड टच की जानकारी एवं डा.सुमन अग्रवाल ने जेंडर इक्वलिटी व जेंडर ईक्विटी के बारे में भी बताया।
इस मौकें पर महिला थाना प्रभारी निरीक्षक मनु सक्सेना, जिला विद्यालय निरीक्षक निशा अस्थाना, डीआरजी डा.सुमन अग्रवाल, डीआरजी भावना शर्मा, एआरपी अंजु आजाद, मोनिका राठी, जोली चौधरी, विमलेश, नीरा वन स्टॉप सेंटर मैनेजर सोनिया सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Latest News