Saturday, April 20, 2024

राजनीति शास्त्र एवं समाजशास्त्र विभाग में हुआ संगोष्ठी का आयोजन

Must read

सक्षम एप बनेगा दिव्यांग मतदाताओं के लिए मददगार, एक क्लिक पर सुविधाओं का ले सकेंगे लाभ

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत : निर्वाचन में सूचना प्रौद्योगिकी और नई तकनीकें अहम भूमिका निभा रही हैं। निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की भागीदारी एवं...

सपा प्रतयाशी अमरपाल शर्मा का स्वागत कर जिताने का आवाहन किया

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:दरकावदा गांव में सोमवार लोकसभा क्षेत्र बागपत से समाजवादी पार्टी ( इंडिया गठबंधन ) प्रत्याशी पूर्व विधायक पंडित अमरपाल शर्मा का...

न्यू एरा स्कूल को मिली सीबीएसई 12 वीं की मान्यता

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली से बिनौली के न्यू एरा वर्ल्ड स्कूल को सीबीएसई 12वीं तक की मान्यता मिल गयी है।...

शिक्षाविद् सुशील वत्स की न्यू ऐरा पब्लिक स्कूल बिनौली में उप प्रधानाचार्य पद पर नियुक्ति

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली:8 शिक्षाविद् सुशील वत्स ने बिनौली स्थित न्यू ऐरा पब्लिक स्कूल में कार्यभार संभाला। इस अवसर पर उनका स्वागत विद्याल्य के...

मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के राजनीति शास्त्र एवं समाजशास्त्र विभाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में विश्व सामाजिक कार्य दिवस के अवसर पर विभाग में ‘एक नयी पर्यावरणीय सामाजिक दुनिया का सह-निर्माण’ एवं विश्व सामाजिक कार्य दिवस 2022 की विषय थीम ‘एक नई पारिस्थितिक सामाजिक दुनिया का सह-निर्माण किसी को पीछे नहीं छोड़ना’के विषय पर संगोष्ठी का अयोजन किया गया। छात्र-छात्राओं द्वारा पोस्टर बना कर उनके विषय के प्रस्तुतिकरण एवं विषय पर प्रकाश डाला गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो.डा.नीरज कर्ण सिंह संकायाध्यक्ष कला एवं सामाजिक विज्ञान संकाय एवं समन्वयक सुभारती राष्ट्रीय सेवा योजना ने छात्र छात्राओं को सामाजिक कार्य करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्य एक अभ्यास आधारित पेशा और एक अकादमिक अनुशासन है,जो मानता है कि परस्पर जुड़े ऐतिहासिक, सामाजिक आर्थिक, सांस्कृतिक, स्थानिक, राजनीतिक और व्यक्तिगत कारक मानव कल्याण और विकास के अवसरों को सुनिश्चित करने एवं बाधाओं को दूर कर सामाजिक चेतना का विकास करता है। सामाजिक कार्य अपने आप लगातार विकसित हो रहे सैद्धांतिक आधार और अनुसंधान के साथ-साथ मानव विज्ञानों के सिद्धांत पर आधारित है,जिसमें राजनीतिक शास्त्र, सामुदायिक विकास, सामाजिक शिक्षाशास्त्र, प्रशासन, लोकप्रशासन, पारिस्थितिकी, अर्थशास्त्र, शिक्षा प्रबंधन, सार्वजनिक स्वास्थ्य, समाजशास्त्र, मनोचिकित्सा व मनोविज्ञान आदि समाहित हैं।
विभागाध्यक्ष डा.मनोज कुमार त्रिपाठी ने अपने उद्बोधन में कहा कि विश्व सामाजिक कार्य दिवस 2022 का विषय बहुत ही व्यापक है एवं नवीन वैश्विक मूल्यों, नीतियों और प्रथाओं को बनाने के लिए एक कार्ययोजना प्रस्तुत करता है जो सभी के लिए विश्वास, सुरक्षा और आत्मविश्वास को विकसित करता है। इस दिन हम सामाजिक कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत एवं परिश्रम को रेखांकित करते हैं। छात्र/छात्राएं एवं शिक्षक सामाजिक कार्यकर्ताओं के रूप में सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देते हुए सामाजिक, राजनीतिक न्याय, मानवाधिकार और सामाजिक विकास की वकालत करते हैं एवं जीवन को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक संसाधनों पहुँच प्राप्त करते हैं तथा लोगों को इसके लिए शिक्षित एवं जागरूक करते हैं।
कार्यक्रम की रूपरेखा,विषय प्रवर्तन एवं प्रासंगिकता के संदर्भ में विस्तार से कार्यक्रम की समन्वयक श्रुति नागर ने अपने उद्बोधन में कहा कि सामाजिक कार्य केवल एक विशेष अवधि अथवा डिग्र्र्री का हिस्सा नहीं है। समाज के एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में हम सब का यह कर्तव्य है कि हम इस समाज के कल्याण कार्यों में अपना सहयोग दें। साथ ही उन्होंने छात्र तथा छात्राओं को सामाजिक कार्य दिवस के इतिहास से भी अवगत कराया।
संगोष्ठी में डा.तुष्टि शर्मा ने कहा कि अध्यापन कार्य भी अपने आप में एक सामाजिक कार्य है क्योंकि अध्यापक समाज निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके उपरांत राजनीति विज्ञान एवं समाजशास्त्र विभाग के छात्र-छात्राओं के मध्य पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं ने मानव संबन्धों के महत्व को बढ़ावा देना,समुदाय एवं पर्यावरण स्थिरता को बढ़ावा देना, लोगों की गरिमा और मूल्यों को बढ़ावा देना,सामाजिक कार्य को बढ़ावा देकर सामाजिक न्याय, मानवाधिकार,समावेशी और सतत् सामाजिक विकास आदि का संदेश दिया।
पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान ताशी डेम,तूजी बांगडा बी.ए. द्वितीय वर्ष एवं पेमा डीछेन बी.ए. प्रथम वर्ष, द्वितीय स्थान जूही दीक्षित बी.ए.द्वितीय वर्ष एवं तृतीय स्थान एफ. लालथलामुना एम.ए.द्वितीय वर्ष ने प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार छात्रा कृति बी.ए.द्वितीय वर्ष एवं छात्रा मोनिका बी.ए.प्रथम वर्ष ने प्राप्त किया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता के निर्णायक मण्डल ने डा.तुष्टि शर्मा, डा.हेमलता एवं  श्रुति नागर रहींं। सहायक आचार्य जहीर अहमद ने विषय संबंधित कविता पाठ किया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापित डा.दुर्वेश पुंडींर द्वारा किया गया।

Latest News