Thursday, April 18, 2024

यूपी विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी ने वर्चुअल रैली से पहले वेस्ट यूपी के मतदाताओं को दिया संदेश, जनभागीदारी और विश्वास में ही है लोकतंत्र की ताकत

Must read

सक्षम एप बनेगा दिव्यांग मतदाताओं के लिए मददगार, एक क्लिक पर सुविधाओं का ले सकेंगे लाभ

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत : निर्वाचन में सूचना प्रौद्योगिकी और नई तकनीकें अहम भूमिका निभा रही हैं। निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की भागीदारी एवं...

सपा प्रतयाशी अमरपाल शर्मा का स्वागत कर जिताने का आवाहन किया

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:दरकावदा गांव में सोमवार लोकसभा क्षेत्र बागपत से समाजवादी पार्टी ( इंडिया गठबंधन ) प्रत्याशी पूर्व विधायक पंडित अमरपाल शर्मा का...

न्यू एरा स्कूल को मिली सीबीएसई 12 वीं की मान्यता

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली से बिनौली के न्यू एरा वर्ल्ड स्कूल को सीबीएसई 12वीं तक की मान्यता मिल गयी है।...

शिक्षाविद् सुशील वत्स की न्यू ऐरा पब्लिक स्कूल बिनौली में उप प्रधानाचार्य पद पर नियुक्ति

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली:8 शिक्षाविद् सुशील वत्स ने बिनौली स्थित न्यू ऐरा पब्लिक स्कूल में कार्यभार संभाला। इस अवसर पर उनका स्वागत विद्याल्य के...

पीएम मोदी की रैली पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर,मुजफ्फरनगर,शामली और बागपत और सहारनपुर जिले में लाइव की जाएगी और इसके जरिए दो दर्जन से अधिक विधानसभा सीटों को कवर किया जाएगा।
नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार से चुनावी प्रचार में उतरेंगे। हालांकि पीएम मोदी वर्चुअल रैली के जरिए जनता को संबोधित करेंगे और इसके लिए बीजेपी ने सभी तरह की तैयारियां की हैं। बीजेपी इस रैली को मंडल स्तर पर एलईडी स्क्रीन के जरिए प्रसारित करने के साथ ही सोशल मीडिया के जरिए वेस्ट यूपी के लाखों लोगों तक पहुंचाएगी। वहीं अपनी वर्चअल रैली से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया है और कहा है कि जन भागीदारी और जन विश्वास में ही लोकतंत्र की ताकत निहित है।
वहीं पीएम मोदी ने अपने संदेश में लिखा है कि 31 जनवरी को यूपी के 5 जिलों के लिए होने वाली वर्चुअल रैली में आपकी हिस्सेदारी महत्वपूर्ण है। मेरा आग्रह है कि इस रैली के लिए आप अपने सुझाव नमो ऐप पर जाकर अवश्य साझा करें। राज्य में चुनाव आयोग ने रैलियों और चुनावी सभाओं पर रोक लगा रखी है। लिहाजा बीजेपी राज्य में अभी तक डोर-टू-डोर और जनसंपर्क अभियान के जरिए जनता से संपर्क कर रही थी। वहीं अब बीजेपी ने अपने स्टार प्रचार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चुनावी मैदान में उतारा है और इसके जरिए पार्टी पहले चरण में राज्य के पश्चिमी जिलों को साधने की तैयारी में है। बीजेपी वर्चुअल रैली के जरिए पीएम नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता को भुनाने की कोशिश कर रही है। वहीं पार्टी के ज्यादातर नेता पश्चिम यूपी में डेरा डाले हुए हैं।
पीएम मोदी की वर्चुअल रैली में कवर होंगे पांच जिले
बीजेपी ने अपनी रणनीति के तहत पीएम मोदी की वर्चुअल रैली के जरिए पांच जिलों को साधने की तैयारी की है। पीएम मोदी की रैली पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर, मुजफ्फरनगर, शामली और बागपत और सहारनपुर जिले में लाइव की जाएगी और इसके जरिए दो दर्जन से अधिक विधानसभा सीटों को कवर किया जाएगा। इन जिलों में पहले और दूसरे चरण में मतदान होना है।
100 से अधिक कार्यकर्ता नहीं हो सकेंगे शामिल
असल में राज्य में कोरोना के मामलों को देखते हुए चुनाव ने रैलियों को बैन किया है। वहीं राज्य में कोरोना प्रोटोकॉल के नियम लागू हैं। जिसके कारण जहां पर भी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी वहां पर कम संख्या में लोग ही शामिल हो सकेंगे। वहीं कोविड नियमों का पालन करने के लिए एक स्थान पर 100 से अधिक कार्यकर्ता नहीं बैठ सकेंगे। फिलहाल बीजेपी करीब 50 हजार कार्यकर्ताओं को पीएम मोदी की वर्चुअल रैली के जरिए जोड़ना चाहती है। जबकि सोशल मीडिया के जरिए पीएम मोदी की रैली को लाइव किया जाएगा।
3D तकनीक का किया जाएगा इस्तेमाल
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी अपनी वर्चुअल रैली के लिए 3डी तकनीक का भी इस्तेमाल करेगी और इसके लिए स्टूडियो मिक्स तकनीक का उपयोग होगा। वहीं इस तकनीक का इस्तेमाल दो रैलियों को एक साथ दिखाने के लिए भी किया जाएगा। इस तकनीक के जरिए अलग जगहों पर बैठे नेताओं को एक मंच पर दिखाया जा सकता है। वहीं इस तकनीक के जरिए वर्चुअल स्टेज बनाकर नेताओं को ऐसे दिखाया जा सकता है कि मानो वह सामने मंच से ही संबोधित कर रहे हों। रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी ने ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग की भी व्यवस्था की है और इसके मुताबिक मोबाइल पर घंटी बजने के बाद भाषण को सुना जा सकता है।
बीजेपी ने किया 3 लाख कार्यकर्ताओं को तैयार
वहीं राज्य में हो रहे चुनाव के लिए बीजेपी ने डिजिटल रैलियां करने की योजना तैयार की है। इसके लिए यूपी बीजेपी सोशल मीडिया सेल ने करीब डेढ़ लाख लोगों तक ई रैली को पहुंचाने की तैयारी की। वहीं प्रदेश मुख्यालय से लेकर जिला स्तर तक अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा तैयार किया है। ताकि पार्टी के हर कार्यकर्ता तक पार्टी नेताओं का संदेश पहुंचे। इसके लिए पार्टी ने तीन लाख कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित भी किया है। ये कार्यकर्ता पार्टी के डिजिटल कैंपेन में आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।
बिहार चुनाव में हुई थी वर्चुअल रैली की शुरुआत
देश में वर्चुअल रैली की शुरुआत 2019 में बिहार चुनाव से हुई थी। क्योंकि देश में कोरोना का पहली लहर शुरू हो गई थी और राज्य में चुनाव होने थे। इस रैली के जरिए बीजेपी और कई सियासी दलों ने वर्चुअल रैली के जरिए जनता से संपर्क किया था। वहीं बीजपी नेता अमित शाह ने ओडिशा में भी वर्चुअल रैलियां की थी। जबकि पश्चिम बंगाल में बाद के चरणों में वर्चुअल रैलियां की गई। वहीं अब यूपी समेत देश के पांच राज्यों में हो रहे चुनाव में भी अब वर्चुअल रैलियों की शुरुआत हो गई है। क्योंकि चुनाव आयोग ने चुनावी रैलियों पर बैन लगाया है।

Latest News