Wednesday, April 24, 2024

महालक्ष्मी डिग्री कॉलेज में “मास्टर-शेफ” 2022 का आयोजन

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...

मवाना: मवाना रोड स्थित महालक्ष्मी डिग्री कॉलेज में गृह विज्ञान द्वारा दो दिवसीय “मास्टर-शेफ” 2022 सीजन फर्स्ट का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्राओं में नवीनतम पकवान और प्रबंधन व्यवस्था को सही ढंग से सीखना रहा। कार्यक्रम में सभी छात्राओं ने प्रतिभाग किया,निर्णायक मंडल की भूमिका में कॉलेज सेक्रेटरी सारिका मित्तल एवं मुख्य अतिथि स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले मास्टर-शेफ सीजन-3 की फाइनलिस्ट और मेरठ की शान निशा वर्मा रही। कार्यक्रम के प्रथम दिवस कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि कॉलेज चेयरमैन डा.प्रवीण मित्तल और कॉलेज सेक्रेटरी सारिका मित्तल द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर की गई।
कार्यक्रम में सभी छात्राओं ने प्री राउंड में प्रतिभाग करते हुए विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाया और निर्णायक मंडल के समक्ष निरीक्षण के लिए प्रस्तुत किया निर्णायक मंडल द्वारा व्यंजनों का निरीक्षण स्वाद, प्रस्तुति, स्वच्छता और नवीनता के आधार पर किया गया। इसके बाद प्रतिभागी छात्राओं से व्यंजन पैमाने पर खरा उतरने वाले पकवानों में से अगले राउंड के लिए 20 व्यंजनों को चयनित किया गया।
मास्टर-शेफ के द्वितीय दिवस की शुरुआत बेहद ही खास अंदाज में की गई। स्टार प्लस पर प्रसारित कार्यक्रम मास्टर-शेफ सीजन-3 फाइनलिस्ट और मेरठ की शान व कार्यक्रम की मुख्य अतिथि निशा वर्मा द्वारा शहीद दिवस पर भगत सिंह,राजगुरु, सुखदेव की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर विनम्र श्रद्धांजलि देकर की गई और उनको याद किया गया। तदुपरांत कार्यक्रम की मुख्य अतिथि निशा वर्मा को डा.प्रवीण मित्तल कॉलेज निदेशक,डा. मोहित यादव द्वारा कॉलेज प्रतीक चिन्ह और पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया।
प्रथम दिवस चयनित 20 छात्राओं के साथ दूसरा राउंड सवाल-जवाब का किया गया,जिसमें तरह-तरह के टास्क और पाक-कला से जुड़ी तमाम चीजों के बारे में विस्तार से पूछा गया, जिसमें से आखिरी राउंड के लिए निर्णायक मंडल द्वारा 7 छात्राओं का चयन किया गया। मास्टर शेफ के अंतिम और आखरी “मसाला राउंड” में चयनित छात्राओं की आंखों पर पट्टी बांधकर मसालों को सूंघकर उनकी पहचान करने को कहा गया। इस राउंड के आधार पर ही प्रथम,द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी छात्राओं का चयन किया गया। पूरे मास्टर-शेफ में प्रथम स्थान अक्षी ने,द्वितीय नेहा पुत्री प्रेम और तृतीय स्थान नेहा पुत्री प्रदीप ने प्राप्त किया। मास्टर-शेफ में प्रथम स्थान पाने वाली अक्षी को मुख्य अतिथि और कॉलेज चेयरमैन व कॉलेज निदेशक द्वारा मास्टर-शेफ-2022 का पटका और कॉलेज प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया,वहीं द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाली नेहा पुत्री प्रेम, नेहा पुत्री प्रदीप को क्रमश: कॉलेज प्रतीक चिन्ह पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा पूरे कार्यक्रम के दौरान सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्रा शिखा, डिम्पल को प्रोहत्साहन के रूप में अतिथि द्वारा कॉलेज प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि निशा वर्मा ने प्रतिभागी छात्राओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आप सब की लगन,मेहनत और ईमानदारी को देखकर मुझे मेरा कॉलेज का समय याद आ गया। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से आप सभी बहुत कुछ सीख सकती हो क्योंकि इस पाक कला में निपुण होना बेहद ही मुश्किल है लेकिन कठिन भी नहीं है। आप लगातार मेहनत करते रहें और इस तरह पूरे मन और समर्पण से लगे रहे,आपको भविष्य के लिए ढेरों शुभकामनाएं।
कॉलेज चेयरमैन डा.प्रवीण मित्तल ने सभी छात्राओं को आशीर्वाद देते हुए कहा कि आप सभी छात्रों द्वारा बनाए गए तरह-तरह के पकवानों को देखकर ऐसा लग रहा था,जैसे मैं किसी 5 स्टार होटल में हूं, लेकिन यहां ये सब हमारी हमारी बेटियों ने बनाया था, यह सब देखकर बहुत खुश हूं। इस तरह के कार्यक्रम विभाग में होते रहने चाहिए।
अंत में कॉलिज निदेशक डा.मोहित यादव ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहां की कार्यक्रम बेहद ही सफल रहा और इन 2 दिनों में सभी को बहुत कुछ सीखने को मिला,आगे भी इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित होते रहने चाहिए।
कार्यक्रम का सफल संचालन प्रवक्ता पूजा, प्रवक्ता गौरवी ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में विशाखा चहल विभागाध्यक्ष गृह विज्ञान प्राची अरोरा, शैली, साक्षी काकरान, वंदना, राहुल, ज्योति त्यागी, संदीप कुमार, पवन शर्मा, नीपा आदि का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

Latest News