Wednesday, April 24, 2024

बसंत पंचमी 2022 : बसंत पंचमी पर पीले रंग को क्यों माना जाता है शुभ, जानें इसका महत्व

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...

बसंत पंचमी 2022 : इस साल बसंत पंचमी 5 फरवरी को मनाई जाएगी। इस दिन पीले रंग का महत्व होता है। आइए जानें पीले रंग को बंसत पंचमी के दिन क्यों शुभ माना जाता है।
नई दिल्ली: बसंत के मौसम के आगमन को चिह्नित करते हुए, बसंत पंचमी) इस साल 5 फरवरी को मनाई जाएगी। ये त्योहार हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाया जाता है। बसंत पंचमी हिंदुओं के सबसे शुभ त्योहारों में से एक माना जाता है। इस त्योहार को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन संगीत, ज्ञान, कला, विद्या, वाणी और ज्ञान की देवी माता सरस्वती की पूजा की जाती है। बसंत पंचमी के दिन लोग पीले रंग के कपड़े पहनते हैं और तरह-तरह की स्वादिष्ट मिठाइयां बनाई जाती हैं। इस दिन पीले रंग का महत्व होता है। आइए जानें पीला रंग क्यों माना जाता है शुभ और क्या है इसका महत्व।
बसंत पंचमी पूजा विधि

  • बसंत पंचमी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर सरस्वती मां की पूजा करें।
  • मां सरस्वती की मूर्ति को पीले वस्त्रों से सजाएं और पीले फूल चढ़ाएं।
  • ऐसा माना जाता है कि ये त्योहार बसंत के मौसम की शुरुआत को दर्शाता है, इसलिए सब कुछ पीले फूलों से सजाया जाता है।
  • मां सरस्वती को रोली, चंदन, हल्दी, केसर, पीले या सफेद फूल और पीली मिठाई का भोग लगाएं।
  • पूजा स्थल पर वाद्य यंत्र और पुस्तकें रखकर श्रद्धा से पूजा करें।
  • मां सरस्वती की पूजा करें और आरती करने के बाद प्रसाद चढ़ाएं।
  • पूजा के बाद सभी को भोग लगाएं और खुद भी लें।

बसंत पंचमी पर पीले रंग का महत्व

  • बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का विशेष महत्व माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन आपको पीले वस्त्र धारण करने चाहिए, देवी सरस्वती को पीले फूल अर्पित करने चाहिए और पीले रंग का भोजन बनाना चाहिए। ये बेहद फायदेमंद साबित होगा।
  • इसके पीछे मुख्य कारण बसंत पंचमी के दिन से ही अत्यधिक ठंड के बाद मौसम सुहावना होने लगता है। हर जगह पेड़-पौधों पर नए पत्ते, फूल और कलियां भी खिलने लगती हैं।
  • इस मौसम में सरसों की फसल से धरती पीली नजर आने लगती है। इसके अलावा ये भी माना जाता है कि बसंत पंचमी के दिन सूर्य उत्तरायण में होता है, जिसकी पीली किरणें पृथ्वी को रोशन करती हैं। इसलिए लोग पीले रंग के कपड़े भी पहनते हैं।
  • इस प्रकार बसंत पंचमी का पर्व विशेष महत्व रखता है और इस दिन सरस्वती पूजा का शुभ फल मिलता है। बसंत पंचमी पर पीला रंग समृद्धि, एनर्जी और प्रकाश का प्रतीक है। इसके अलावा ये भी माना जाता है कि ये रंग तनाव को दूर करता है। ये रंग आपका उत्साह बढ़ाता है और दिमाग को एक्टिव रखता है। इससे आप खुशी महसूस करते हैं। ये आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है।

 

Latest News