Tuesday, April 23, 2024

डीएवी में छात्रों को बताया तिरंगा का महत्व

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...

बिजनौर। डीएवी इंटर कॉलेज बिजनौर में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम की श्रंखला में हर घर तिरंगा कार्यक्रम में बच्चों को तिरंगा के महत्व के बारे में बताया गया। आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के बारे में छात्रों को जानकारी देते हुए अंग्रेजी प्रवक्ता दिनेश कुमार शर्मा ने बताया कि किसी भी राष्ट्र का गौरव तभी जागृत रहता है जब आने वाली पीढ़ी को अतीत के बलिदान और स्वाभिमान की परंपरा के बारे में बताया जाता है। अतीत से सीख लेकर भविष्य निर्माण करने की जिम्मेदारी युवा पीढ़ी पर है और यह तभी संभव है, जब हमें अपने गौरवशाली इतिहास के बारे में जानकारी हो।
प्रधानाचार्य चंदू सिंह ने छात्रों को बताते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम में जन-जन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक नागरिक को इससे जुड़ना नैतिक कर्तव्य है। इसके लिए अनेक प्रकार से अपनी सहभागिता की जा सकती है, जैसे जो छात्र नाटक में रुचि रखते हैं, वे नाटक के माध्यम से, कला के माध्यम से, स्वतंत्रता सेनानियों के नामों के संकलन के माध्यम से, टीवी सीरियल व फिल्म के माध्यम से और अनेक तरीके से अपनी सहभागिता कर सकते हैं।
आज भारत जीवन के हर क्षेत्र में सकारात्मक ऊर्जा के साथ परिवर्तित हो रहा है। आज संपूर्ण विश्व हर समस्या के लिए हमारी और देख रहा है। भारत अपनी संस्कृति और विरासत, जिसके लिए वह जाना जाता है, आज विश्व में अपनी एक अलग पहचान बनाए रखने में सक्षम है।
लेफ्टिनेंट राजेंद्र सिंह ने कहा कि आज छात्रों को अपने उन वीर शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के साथ-साथ आधुनिक भारत के उन सभी सैनिकों को, जिन्होंने देश के ऊपर अपनी जान न्योछावर कर दी, उनकी शहादत को भी याद रखना चाहिए।
कार्यक्रम में राजवीर सिंह द्वारा सभी छात्रों से अपने अपने घरों पर 11 अगस्त से 17 अगस्त तक तिरंगा झंडा फहराने का आह्वान किया गया।
इस अवसर पर लवलेश कुमार शर्मा, राजवीर सिंह, दिनेश कुमार शर्मा, विशाल वत्स, राजबाला देवी, डा.मंजू रानी, लोकेश कुमार, अरुण कुमार गर्ग, नीरज कुमार शर्मा, विनोद कुमार, अजय सरोज, अमित कुमार, नीरज कुमार शर्मा, लिपिक शरद शर्मा, लेखराज सिंह, राजेंद्र सिंह, हरीश कुमार, दुष्यंत कुमार आदि उपस्थित रहे।

Latest News