Wednesday, April 24, 2024

जनपद में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा की शुरुआत 22 से 29 नवंबर को पुरुष नसबंदी शिविर किए जाएंगे आयोजित

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...
  • सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस
  • परिवार नियोजन के साधनों को अपनाने के प्रति किया गया जागरूक
  • स्वास्थ्य केन्द्रों पर 586 लोगों को परिवार नियोजन साधनों का नि:शुल्क वितरण

कासगंज: जनपद के सभी सीएचसी, पीएचसी व हेल्थ बेलनेस सेंटर पर शनिवार को खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस दौरान लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। छोटे परिवार के बड़े फायदे के बारे में भी बताया गया। इस दौरान 8 आईसीयूडी, 8 पीपीआईयूसीडी व 30 अंतरा इंजेक्शन लगाया गया। 25 छाया,12 माला-एन गर्भ निरोधक गोली व 586 कंडोम का वितरण भी किया गया। दंपति ने परिवार नियोजन का लाभ प्राप्त किया ।
सीएचसी अशोकनगर की स्त्री रोग विशेषज्ञ डा.मारुती ने कहा कि खुशहाल परिवार दिवस की इस अनूठी पहल में भी आशा कार्यकर्ताओं की  महत्वपूर्ण भूमिका है । ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की लक्षित समूह की महिलाओं की लाइन लिस्टिंग की गई। परिवार नियोजन के साधनों को बांटकर खुशहाल परिवार दिवस को बड़े पैमाने पर मनाया गया।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.एस.पी.सिंह ने बताया कि आशा गृह भ्रमण के दौरान नव विवाहित व लक्षित समूह के उन दंपत्ति को चिन्हित किया है, जो परिवार नियोजन के किसी साधन को नहीं अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि सयुंक्त जिला अस्पताल मामो पर सर्जन डा.आर.के.बंसल गुरुवार और शनिवार को सीजीरियन व महिला नसबंदी भी करती हैं। नोडल अधिकारी ने बताया जनपद में पुरुष नसबंदी पखबाड़े व परिवार नियोजन को अपनाने के लिए एएनएम व आशाएं पुरुषों को प्रोत्साहित कर रही हैं, उन्होंने कहा कि पुरुष नसबंदी पखबाड़ा के तहत जनपद में 29 नवंबर को पुरुष नसबंदी शिविर आयोजित किए जाएंगे।
समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डा.आकाश सिंह ने बताया कि एएनएम, स्टॉफ नर्स व आशा कार्यकर्ताओं ने लाभार्थीयों को काउंसलिंग से लेकर बास्केट ऑफ च्वॉइस में मौजूद साधनों से अवगत कराया।
इसके अलावा इन साधनों को अपनाने को लेकर भ्रान्ति भी दूर की गई। सेवाओं की उपलब्धता, स्वीकार्यता व प्रोत्साहन राशि की जानकारी देते हुए साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया,साथ में साधनों को उपलब्ध भी कराया गया। इच्छुक दंपत्ति का प्री-रजिस्ट्रेशन भी किया गया। इस मौके पर जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ भी मौजूद रहे।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.आकाश सिंह,बीपीएम सुनील कुमार, परिवार नियोजन विशेषज्ञ व परिवार नियोजन काउंसलर व स्टॉफ आदि मौजूद रहा।

Latest News