Tuesday, April 23, 2024

गोल्डेन कार्ड से अछूते पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क मुहैया कराया जायेगा गोल्डेन कार्ड-जिलाधिकारी

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...

झांसी:जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद में दिनांक 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा के आयोजन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि ऐसे लाभ पात्र लाभार्थी जो गोल्डन कार्ड से वंचित हैं, उनका पखवाड़े में गोल्डन कार्ड बनवाया जाना सुनिश्चित किया जाए।
जनपद में 15 से 30 सितंबर तक “आयुष्मान पखवाड़ा”मनाया जा रहा है। इस दौरान आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना तथा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित पात्र परिवारों को योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 23 सितंबर 2022 को योजना के चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर विशेष अभियान चलाकर छूटे हुए पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराना प्रशासन की प्राथमिकता है।
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि अंत्योदय कार्डधारक लाभार्थी परिवार जिसमें परिवार के प्रत्येक सदस्य के पास आधार कार्ड और राशन कार्ड है, ऐसे लोगों का शत प्रतिशत सत्यापन करना आसान है। आयुष्मान भारत योजना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना है। योजना का लाभ अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों तक उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। इसलिए योजना से आच्छादित लाभार्थी परिवारों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर चिह्नित करना तथा परिवार के प्रत्येक सदस्य को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराना शासन का तात्कालिक लक्ष्य है।
जिलाधिकारी ने जनपद में दिनांक 15 से 30 सितंबर चलने वाले पखवाड़े में शत प्रतिशत अंत्योदय कार्ड धारकों का योजना अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाए जाने हेतु निर्देश दिए कि समस्त कोटेदार पात्र लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाए जाने में अपना सहयोग प्रदान करें।
उन्होंने बताया कि आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान 15 से 30 सितंबर तक ऐसे परिवारों को लक्षित करने की कोशिश की जाए जो अंत्योदय कार्ड धारक परिवार के सदस्य हैं लेकिन अब तक उनमें से किसी भी सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड उपलब्ध नहीं है। शासन के निर्देश के क्रम में पंचायती राज निकायों के जन प्रतिनिधियों से पखवाड़ा सफल बनाने में सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने लक्षित लाभार्थी परिवारों की ग्रामवार, वार्डवार सूची ग्रामसभा और वार्ड के बोर्ड पर चस्पा करने का निर्देश दिया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि अभियान में ऐसे लक्षित परिवारों का डाटा जनपद को साचीज (स्टेट हेल्थ एजेंसी) के माध्यम से उपलब्ध करा दिया जाए। अभियान के दौरान लगने वाले कैम्प की तिथि से पूर्व संबंधित आशा कार्यकर्ता चिह्नित लाभार्थियों को कैम्प स्थल के बारे में जानकारी देंगी‌। लाभार्थियों को बताया जाएगा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रत्येक लाभार्थी को आधार कार्ड, राशनकार्ड या परिवार रजिस्टर की कापी कैम्प में ले जाना अनिवार्य है।
आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) ने बताया कि कैम्प में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के विलेज लेवल इंटरप्रेन्योर (वीएलई)/आरोग्य मित्र/पंचायत सहायक/सीएचओ आदि की उपलब्धता के आधार पर व्यवस्था की जाएगी। जरूरत पड़ने पर अन्य सरकारी विभागों के कम्प्यूटर आपरेटर को आयुष्मान कार्ड बनाने के काम में लगाया जाएगा। यदि आशा कार्यकर्ता के एंड्रॉयड फोन पर फेस एथेंटिकेशन एप डाउनलोड हो गया है और आशा कार्यकर्ता लाभार्थी के सत्यापन में प्रशिक्षित होंगी तो पंचायत सहायक से समन्वय स्थापित कर आशा कार्यकर्ता लाभार्थी को तत्काल आयुष्मान कार्ड का प्रिंट उपलब्ध कराएंगी।

Latest News