Friday, April 19, 2024

कैराना : नाहिद हसन से आगे चल रही मृगांका सिंह, कांटे का मुकाबला

Must read

सक्षम एप बनेगा दिव्यांग मतदाताओं के लिए मददगार, एक क्लिक पर सुविधाओं का ले सकेंगे लाभ

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत : निर्वाचन में सूचना प्रौद्योगिकी और नई तकनीकें अहम भूमिका निभा रही हैं। निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की भागीदारी एवं...

सपा प्रतयाशी अमरपाल शर्मा का स्वागत कर जिताने का आवाहन किया

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:दरकावदा गांव में सोमवार लोकसभा क्षेत्र बागपत से समाजवादी पार्टी ( इंडिया गठबंधन ) प्रत्याशी पूर्व विधायक पंडित अमरपाल शर्मा का...

न्यू एरा स्कूल को मिली सीबीएसई 12 वीं की मान्यता

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली से बिनौली के न्यू एरा वर्ल्ड स्कूल को सीबीएसई 12वीं तक की मान्यता मिल गयी है।...

शिक्षाविद् सुशील वत्स की न्यू ऐरा पब्लिक स्कूल बिनौली में उप प्रधानाचार्य पद पर नियुक्ति

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली:8 शिक्षाविद् सुशील वत्स ने बिनौली स्थित न्यू ऐरा पब्लिक स्कूल में कार्यभार संभाला। इस अवसर पर उनका स्वागत विद्याल्य के...

शामली: उत्तर प्रदेश के शामली जिले की कैराना सीट पर भी इस बार सबकी निगाहें टिकी हैं। कैराना विधानसभा सीट पर भाजपा की मृगांका सिंह गठबंधन के उम्मीदवार नाहिद हसन से 1955 वोटों से आगे चल रही हैं। अब तीसरे राउंड के बाद भाजपा की मृगांका 1097 से आगे हुईं। वहीं 5वें राउंड के बाद भाजपा की मृगांका सिंह 2490 वोटों से आगे चल रही हैं।
कैराना से हिंदुओं के पलायन का मुद्दा उठाकर भाजपा सांसद हुकुम सिंह ने इस सीट को खास बना दिया था। भाजपा ने हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह को इस सीट से टिकट देकर इस मुद्दे को और हवा देने का काम किया है। खास बात यह है कि हुकुम सिंह इस सीट से सात बार विधायक बने।
कैराना विधानसभा क्षेत्र में इस बार पिछले चुनाव से करीब पांच प्रतिशत अधिक मतदान हुआ है। मुस्लिमों का वोट प्रतिशत अधिक रहा, जबकि पिछड़ों का मतदान काफी कम रहा। भाजपा प्रत्याशी मुस्लिम मतों पर भी अपना दावा पेश कर रही हैं। गठबंधन प्रत्याशी का दावा है कि पिछड़ों का साथ उन्हें मिला है। जबकि कांग्रेस प्रत्याशी का कहना है कि मुस्लिमों के साथ सभी वर्गों की वोट मिली हैं। जिसके चलते प्रत्याशियों का गणित बिगड़ गया है।
कैराना में इस बार भी पिछले चुनाव की तरह सपा से नाहिद हसन और भाजपा से मृगांका सिंह मैदान में हैं। जबकि कांग्रेस ने अखलाक अहमद पर भरोसा जताया है। बसपा से राजेंद्र उपाध्याय मैदान में हैं। नाहिद हसन ने पिछले चुनाव में मृगांका सिंह को 21162 मतों से हराया था। कैराना में इस बार कुल 3.21 लाख मतदाताओं में से मुस्लिमों की संख्या सबसे ज्यादा एक 1.37 लाख है। चुनाव में इस बार मुस्लिमों का वोट प्रतिशत बढ़ा है। मुस्लिम बाहुल्य 10 बूथों पर तो 90 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ है। जबकि पिछड़ों के बूथ पर मतदान के आंकड़े काफी कम रहे।
ऊन क्षेत्र में कम रहा वोटिंग प्रतिशत
ऊन क्षेत्र में जाट मतदाताओं की संख्या काफी अधिक है। लेकिन कैराना के मुस्लिम बाहुल्य मतदान केंद्रों के मुकाबले काफी कम मतदान हुआ है। ऊन कस्बे की ही बात करें तो यहां के 13 बूथों में से नौ पर मतदान 60 फीसदी से कम रहा।
कैराना में इस बार परिवर्तन होगा: मृगांका सिंह
भाजपा प्रत्याशी मृगांका सिंह का कहना है कि हमें चुनाव मे सभी वर्गों का समर्थन मिला है। बड़ी संख्या में मुस्लिमों ने भी वोट दी है। हमारी जीत निश्चित है। इस बार कैराना में परिवर्तन हो रहा है।

Latest News