Friday, March 8, 2024

किसानों के लिए दिल्ली सरकार ने किया बड़ा ऐलान! फसल बर्बाद होने पर मिलेगा 50 हजार का मुआवजा

Must read

शिक्षाविद् सुशील वत्स की न्यू ऐरा पब्लिक स्कूल बिनौली में उप प्रधानाचार्य पद पर नियुक्ति

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली:8 शिक्षाविद् सुशील वत्स ने बिनौली स्थित न्यू ऐरा पब्लिक स्कूल में कार्यभार संभाला। इस अवसर पर उनका स्वागत विद्याल्य के...

माघी पूर्णिमा पर श्री रामेश्वरम धाम में अपराजैय अग्निहोत्रम अनुष्ठान सम्पन्न

रामेश्वरम/मसूरी: भगवान श्री राम के पूज्य स्थल और भगवान शिव के द्वादश ज्योतिर्लिंगम में से एक श्री रामेश्वरम में मसूरी से पधारे जगदगुरु आर्यम...

पुलिस ने अवैध तमंचा बनाने की फैक्ट्री पकड़ी

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली:शाहपुर बाणगंगा गांव के वन्य क्षेत्र में चल रही अवैध हथियार बनाने की अवैध फैक्ट्री पर छापेमारी कर बिनौली पुलिस ने...

धूमधाम से निकाली संत रविदास शोभायात्रा

ब्यूरो चीफ, विकास बडगुर्जर  बिनौली: संत रविदास जयंती शनिवार को क्षेत्र में धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर बिनौली, जिवाना, गढ़ीदुल्ला, रंछाड, शेखपुरा आदि...
  • दिल्ली में आप की सरकार ने किसानों को मुआवजा देने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार बारिश में बर्बाद हुई फ़सलों के लिए किसानों को प्रति हेक्टेयर 50 हजार रुपए मुआवजा मिलेगा।

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली सरकार उन किसानों को प्रति हेक्टेयर 50 हजार रुपए का मुआवजा देगी जिन किसानों की फसल बारिश की वजह से खराब हो गई है।
दरअसल, दिल्ली के सीएम ने कहा कि बीते कुछ दिन पहले कुछ किसानों की बारिश की वजह से उनकी फसलें खराब हो गई हैं। मैंने उनसे कहा कि हर मुसीबत में हम आपके साथ खड़े हैं। हमारी सरकार जब से आई है मुसीबत आने पर 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा हमने दिया है।
दिल्ली के सीएम ने प्रेस कांफ्रेस कर दी जानकारी

किसानों की फ़सलें बे-मौसम बारिश से ख़राब हो गई हैं। किसान दुखी हैं, आप दुखी मत हों। हमेशा की तरह सरकार आपके साथ है। बर्बाद हुई फ़सलों के लिए सरकार प्रति हेक्टेयर 50,000 रुपए मुआवज़ा देगी।

प्रति हेक्टेयर मिलेगा 50 हजार का मुआवजा
गौरतलब है कि सीएम ने कहा कि इस बार भी जिन किसानों को नुकसान हुआ है उन्हें 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा। इसके लिए हमने अधिकारियों से सर्वे शुरू करा दिए है। इसके साथ ही लगभग डेढ़ महीने के अंदर सबको मुआवजा मिल जाएगा। यदि किसान की फसल खराब हुई है तो चिंता ना करें हम आपके साथ खड़े हैं। पूरा मुआवजा जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।
जल्द से जल्द दिया जाएगा मुआवजा- दिल्ली सरकार
बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि पूरे देश में ये सबसे ज्यादा मुआवजा है। उन्होंने कहा कि कहीं पर 8 हजार मुआवजा देते हैं तो कहीं पर 10 हजार रुपए देते हैं। आम आदमी पार्टी की सरकार ने 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया। हम सिर्फ घोषणा नहीं करते हैं बल्कि कोशिश करते हैं कि घोषणा के 2-3 महीने के भीतर रुपए किसानों के खाते में चले जाएं।

 

Latest News