Wednesday, April 24, 2024

एमएसपी पर सरकार कब करेगी कमेटी का गठन, कृषि मंत्री ने राज्य सभा में दी जानकारी

Must read

भगवान महावीर स्वामी जयंती पर श्रद्धालुओं ने विधान में की भगवान की पूजा अर्चना

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर रविवार को बरनावा के चंद्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में विधान का आयोजन कर श्रद्धालुओ...

जयंत चौधरी के रोड शो का बरनावा बिनौली में ग्रामीणों ने किया जोरदार स्वागत

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्य सभा सांसद जयंत चौधरी ने रविवार को विजय के शक्ति रथ पर सवार होकर...

शराब तस्कर पर बिनौली पुलिस की बड़ी करवाई

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बिनौली:थाना बिनौली के शेखपुरा वन्य क्षेत्र में काफी समय से अवैध शराब बेचने का कार्य कर रहे एक शराब तस्कर को...

आयुक्त व आई जी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण

ब्यूरो चीफ, विकास बड़गुर्जर बागपत-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, सकुशल ,संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से मेरठ मंडल मेरठ मंडल आयुक्त सेल्वा...
  • कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्य सभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों का जवाब देते हुए बताया कि सरकार जल्द ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कमेटी का गठन करेगी।

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जल्द ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कमेटी का गठन करेगी। इसकी जानकारी कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्य सभा में दी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कमेटी के गठन में क्यों देरी हो रही है।
एमएसपी पर कमेटी बनाने में क्यों हो रही देरी
नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्य सभा में कहा कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के संबंध में एक समिति बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव की प्रक्रिया खत्म होने के बाद समिति गठित करने को कहा है।
पीएम मोदी ने किया था कमेटी बनाने का वादा
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की घोषणा करते हुए एमएसपी पर कानूनी गारंटी की किसानों की मांग पर विचार के लिए एक समिति गठित करने का वादा किया था।
प्रश्नकाल के दौरान नरेंद्र तोमर ने दी जानकारी
नरेंद्र सिंह तोमर ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान पूरक सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा था। उन्होंने कहा कि चूंकि चुनाव चल रहे हैं, इसलिए सरकार ने चुनाव आयोग को मार्गदर्शन के लिए पत्र लिखा था। उन्होंने कहा कि आयोग का जवाब आ गया है और चुनाव संपन्न होने के बाद समिति का गठन किया सकता है।
विधान सभा चुनावों के बाद होगा कमेटी का गठन
राज्य सभा में नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि एमएसपी पर समिति बनाने का मामला मंत्रालय के विचाराधीन है और विधान सभा चुनाव संपन्न होने के बाद इसका गठन किया जाएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और पंजाब में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है।

Latest News