Monday, March 20, 2023

नारी शक्ति के संकल्प के साथ सुभारती विश्वविद्यालय में मनाई गई विरांगना झलकारी बाई की जयंती

Must read

मोबाइल की लत बच्चों के लिए नुकसानदायक इसीलिए अभिभावक दे ध्यान, जाने उनकी दिनचर्या : सुशील वत्स

कोरोना ने हमारी जिंदगी को बदल दिया यह कहना तार्किक होगा। एक बड़ा बदलाव पूरी दुनिया में देखने को मिला। लोगों ने एक दूसरे...

रामनिवास सभापति व सुदेश देवी उपसभापति बने

बिनौली कृषक सेवा सहकारी समिति पदधिकारियों का चुनाव बिनौली: कृषक सेवा सहकारी समिति बिनौली के पदाधिकारियों के रविवार को हुए चुनाव में सभापति पद...

स्काउट-गाइड़ कार्यक्रम का समापन समारोह आयोजित

मेरठ। पं. दीनदयाल उपाध्याय मैनेजमेंट कॉलेज के बी.एड़. विभाग में गत एक सप्ताह से चल रहे स्काउट-गाइड़ कार्यक्रम के समापन समारोह का आयोजन किया...

बिजवाड़ा से रणवीर बने संचालक

विकास बड़गुर्जर, ब्यूरो चीफ बिनौली: कृषक सेवा सहकारी समिति बिनौली के संचालक मंडल का चुनाव शनिवार को कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच शांति पूर्वक संपन्न...

मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के संस्कृति विभाग द्वारा झलकारी बाई जी की जयंती समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि मेरठ मंडल की अपर आयुक्त सुश्री प्रवीणा अग्रवाल रही एवं विशिष्ट अतिथि अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी मेरठ, डॉक्टर पूजा शर्मा रही। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सुश्री प्रवीणा अग्रवाल एवं विशिष्ट अतिथि डा. पूजा शर्मा ने दूरस्थ शिक्षा निदेशक डा. संतोश शर्मा एवं संस्कृति विभागाध्यक्ष डा.विवेक संस्कृति के साथ दीप प्रज्जवलित करके किया।
कुलदीप नारायण ने दीप स्तुति प्रस्तुत की। अतिथियों का सत्कार संस्कृति विभाग के विभागाध्यक्ष डा.विवेक संस्कृति ने पौधा भेंट करके किया। इसीक्रम में विश्वविद्यालय की परंपरा के अनुरूप डा.संतोष शर्मा ने पटका पहनाकर दोनों अतिथियों का स्वागत किया।
स्वागत उद्बोधन में संस्कृति विभागाध्यक्ष डा.विवेक संस्कृति ने कहा कि संस्कृति विभाग समय-समय पर महापुरुषों एवं वीरांगनाओं की जयंती व पुण्यतिथि आयोजित करता रहता है। इसी क्रम में महान वीरांगना झलकारी बाई की जयंती का आयोजन किया गया और विद्यार्थियों को वीरांगना झलकारी बाई के जीवन परिचय सहित उनके बलिदान के बारे में अवगत कराके उनके संस्कारों से प्रेरणा दिलाई गई।
सुभारती दूरस्थ शिक्षा की निदेशक डा.संतोष शर्मा ने कहा कि भारत के प्रमुख विश्वविद्यालयों में सुभारती एक ऐसा प्रांगण है जहां महापुरुषों के आदर्शों का बीज नवपीढ़ी में रोपित किया जा रहा है।
विशिष्ट अतिथि मेरठ की अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.पूजा शर्मा ने कहा कि आज उन्हें यह देखकर बहुत सुख की अनुभूति हुई कि स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय महापुरुषों के आयोजनों को बहुत ही भव्य एवं तन्मयता के साथ मना रहा है।
समारोह की मुख्य अतिथि सुश्री प्रवीणा अग्रवाल,अपर आयुक्त मेरठ मंडल ने कहा की महान वीरांगनाओं ने देश के लिए जो बलिदान दिया है उसे आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा लेनी चाहिए। आज इस बात की आवश्यकता है कि हम यह समझें कि किस प्रकार विषम परिस्थितियों में देश के महापुरुषों एवं वीरांगनाओं ने कार्य किए। झलकारी बाई भी उन्ही महानात्माओं में से एक हैं। उनकी जयंती पर मैं उन्हें कोटि कोटि प्रणाम करती हूं।
धन्यवाद ज्ञापन संस्कृति विभाग के सहायक कुलदीप नारायण ने किया। कार्यक्रम में इंजीनियरिंग कॉलेज एवं नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में प्रमुख समाजसेवी जेनब खान,अभिषेक चौधरी,सत्येंद्र कुमार,अमित कुमार,आमिर खान, मुकेश कुमार आदि लोगों का सहयोग रहा।

Latest News